बाबा बालक नाथ और सुजानपुर होली मेले नहीं होंगे बंद : देबाश्वेता बनिक

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:14 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव/अनिल): उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ के चैत्र मेलों और राष्ट्र स्तरीय सुजानपुर होली मेले बंद नहीं होंगे तथा ये मेले अपनी निर्धारित तिथि के अनुसार कोविड की गाइडलाइन्स व सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार होंगे। डीसी हमीरपुर देबाश्वेता बनिक ने ये बातें कहीं। गत दिवस सरकार ने ऊना जिला में निजी तौर पर आयोजित होने वाले मैड़ी मेले पर रोक लगा दी थी, जिसमें हजारों की तादाद में पंजाब-हरियाणा के श्रद्धालु आते हैं। मैड़ी मेले पर रोक के चलते हमीरपुर जिला में चल रहे बाबा बालक नाथ जी के चैत्र मेले व सुजानपुर के राष्ट्र स्तरीय होली मेले के आयोजन पर भी संशय बना हुआ था तथा कई तरह की चर्चाएं होने लगीं लेकिन इन सभी चर्चाओं पर डीसी ने पूर्णतया विराम लगा दिया है तथा स्पष्ट किया है कि ये दोनों मेले सरकार करवाती है तथा फिलहाल ये मेले होंगे। उन्होंने कहा कि बाबा बालक नाथ चैत्र मेलों में इस बार कोई भी लंगर लगाने या अस्थायी दुकानें लगाने की इजाजत नहीं दी गई है तथा 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

सुजानपुर होली मेले में भी इस बार कम स्टाल व दुकानें लगाने की परमिशन

वहीं सुजानपुर होली मेले में भी इस बार बहुत कम स्टाल व दुकानें लगाने की परमिशन दी गई है। इस बार सुजानपुर होली मेले में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जाएगा, ताकि मेले में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा, कोविड टैेस्टिंग सुविधा या फिर कोई मेले में खो जाए तो उसे भी तुरन्त ढूंढा जा सके इसकी भी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस बार सुजानपुर होली मेले में स्वर्णिम हिमाचल के ऊपर विशेष रूप से नए स्टाल लगाए जाएंगे, जोकि पहली बार मेले में लगेंगे तथा ये मेले का मुख्य आकर्षक भी होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार व स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार हमीरपुर जिला के दोनों मेलों के सफल आयोजन को प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है तथा सबके सहयोग से ये मेले आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि अगर बीच मेें कोविड के चलते सरकार की कोई नई गाइडलाइंस आती हैं तो उन्हें भी पूरी तरह फॉलो किया जाएगा।

लोग नहीं बरत रहे सावधानी, बिगड़ सकती है स्थिति

डीसी देबाश्वेता बनिक से विशेष बातचीत में बताया कि लोग गाइडलाइनों का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि कई लोग बिना मास्क के बाजार में घूम रहे हैं, जिससे संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है। ऐहतियात के तौर पर कई घरों को कंटेनमैंट जोन घोषित किया जा रहा है और हिदायतें भी दी जा रही हैं लेकिन कोरोना वायरस के प्रति लोगों द्वारा बरती जा रहीं असावधानियां भारी पड़ती नजर आ रही हैं।

मेलों, कुश्तियों पर प्रतिबंध नहीं लेकिन गाइडलाइन्स का पालन जरूरी

डीसी ने बताया कि मेलों व कुश्तियों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। उन्हें जागरूक करने के लिए माइक से बार-बार सूचना दी जाएगी जिससे लोग गाइडलाइन का पालन करें। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा लगातार गाइडलाइन और एसओपी जारी की जा रही है जिससे लोग कोरोना वायरस से बचे रहें। जिला प्रशासन द्वारा इन मेलों और कुश्तियों के आयोजन पर प्रतिबंध तो नहीं लगाया गया है लेकिन मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंस और सैनिटाइजेशन करने के अलावा जारी की गई एसओपी का पालन करने के लिए बार-बार कहा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News