बीएड की प्रवेश परीक्षा 27 अक्तूबर को, 17,500 उम्मीदवार देंगे परीक्षा

9/25/2020 6:58:02 PM

शिमला (अभिषेक) : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) 2 वर्षीय बीएड कोर्स की प्रवेश परीक्षा 27 अक्तूबर को आयोजित करेगा। इस प्रवेश परीक्षा में करीब 17,500 उम्मीदवार बैठेंगे। सत्र 2020-21 के लिए बीएड कोर्स में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 12 अक्तूबर को विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। पात्र उम्मीदवार वैबसाइट पर जाकर अपने-अपने एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकेंगे। यह प्रवेश परीक्षा हिमाचल प्रदेश के 15 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में आयोजित होगी। हालांकि इस बार प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए काफी अधिक संख्या में आवेदन आए हैं, ऐसे में उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के चलते और कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टैंसिंग को ध्यान में रखकर और सब सैंटर बनाए जा सकते हैं। किसी परीक्षा केंद्र पर यदि उम्मीदवारों की संख्या अधिक हुई तो साथ लगते कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के लिए सब सैंटर बनाए जाएंगे। 

बीएड कोर्स की प्रवेश परीक्षा के लिए 15 शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में अम्ब (ऊना), बिलासपुर, चंबा, धर्मशाला, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, नाहन, पालमपुर, रामपुर, शिमला, सुंदरनगर, सोलन व ऊना शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश में स्थित 73 निजी बीएड कालेजों के अलावा विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग व राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा। बताते हैं कि बीएड की लगभग 8,000 सीटों के लिए यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। बीते वर्षों की तुलना में इस बार काफी अधिक संख्या में बीएड कोर्स में दाखिले के लिए विश्वविद्यालय के पास आवेदन पहुंचे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 13,000 लड़कियों ने बीएड में प्रवेश के लिए आवेदन किया है, जबकि करीब 4,500 लड़कों ने भी आवेदन किया है।

काऊंसलिंग का शैड्यूल बाद में होगा जारी, 6 नवम्बर परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि

बीएड कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने व मैरिट सूची जारी करने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय काऊंसङ्क्षलग का शैड्यूल जारी करेगा। इस बार भी काऊंसलिंग बीते वर्ष की तरह ऑनलाइन होगी। 6 नवम्बर परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि रखी गई है। इसके अलावा मैरिट सूची जारी करने की टैंटेटिव तिथि 20 नवम्बर रखी गई है। 

150 अंकों की होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा

बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की होगी। इस प्रवेश परीक्षा में छात्रों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न मल्टीपल च्वाइस के होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। इस परीक्षा में नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी। बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस समयावधि में छात्रों को प्रश्न पत्र में पूछे सवालों के जवाब देने होंगे।
 


prashant sharma

Related News