सब्जी मंडी सोलन में 2 करोड़ से तैयार होगा ऑक्शन शेड, किसानों और कारोबारियों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2024 - 12:11 PM (IST)

सोलन, (ब्यूरो): सब्जी मंडी सोलन में सब्जियों की ऑक्शन के लिए जल्द ही दो करोड़ से ऑक्शन शैड तैयार किया जाएगा। इसके लिए मंडी समिति की ओर से टैंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। सब्जी सीजन के तुरंत बाद इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। अगले सीजन से किसानों और कारोबारियों को इसका लाभ मिलेगा। जानकारी के अनुसार जिला की सबसे बड़ी सब्जी मंडी में रोजाना आने वाली सब्जियों की ऑक्शन शैड की व्यवस्था ही नहीं है, जिस कारण बारिश के दौरान किसानों और कारोबारियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। हालांकि कुछ आढ़तियों ने अपने खर्चे से दुकानों के बाहर तिरपाल डाला हुआ है, लेकिन भारी बारिश के बीच तिरपाल से भी पानी टपकना शुरू हो जाता है।

खुले में रखी सब्जियां भी खराब हो जाती हैं। वहीं बाहरी राज्यों से आए कारोबारी भी गिली सब्जियों के दाम कम लगाते , जिससे किसानों को नुक्सान झेलना पड़ रहा है। सब्जी मंडी सोलन में जिला शिमला, सिरमौर समेत स्थानीय किसान सब्जियां लेकर आते हैं। यहां पर टमाटर, आलू, प्याज, लहसुन के लिए शैड की व्यवस्था है, लेकिन शिमला मिर्च, गोभी, बैंगन समेत दर्जनों प्रकार की सब्जियों के लिए ऑक्शन शैड ही नहीं है।

इस कारण किसानों को खुले आसमान के नीचे बारिश में सब्जियां बेचने को मजबूर होना पड़ रहा है। मंडी समिति सोलन के सचिव डा. रविंद्र शर्मा ने बताया कि किसानों और आढ़तियों की यह समस्या उनके संज्ञान में है। मंडी में सब्जियों के लिए ऑक्शन शैड तैयार किया जा रहा है, जिसमें दो करोड़ की लागत यार होगा ऑक्शन शेड से यह कार्य किया जाएगा। वर्तमान में मंडी में सब्जियों का सीजन चरम पर है, इस बीच यह कार्य करवाना मुश्किल है, सीजन के तुरंत बाद इसका कार्य शुरू हो जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News