4G कनैक्टिविटी से लैस हुई अटल टनल रोहतांग, जानिए कितने Mbps की मिलेगी स्पीड

punjabkesari.in Saturday, Sep 19, 2020 - 09:16 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): अटल टनल रोहतांग को बीएसएनएल ने 4जी कनैक्टिविटी की सुविधा से लैस कर दिया है। यह दुनिया की पहली टनल होगी, जिसमें 4जी कनैक्टिविटी मुहैया करवाई गई है। अब टनल में 25 एमबीपीएस की तथा तेज गति से चल रहे वाहनों में 10 एमबीपीएस की हाई स्पीड मिलेगी। शनिवार को यह ट्रायल टनल में पूरा किया गया और अब इसे प्रधानमंत्री के दौरे पर शुरू किया जाएगा।
PunjabKesari BSNL Box Image

इसकी पुष्टि करते हुए महाप्रबंधक बीएसएनएल मंडी जोन डीएन कात्यायन ने कहा कि देशवासियों और लाहौल-स्पिति की जनता को जिस टनल के उद्घाटन का बेसब्री से इंतजार था वह अटल टनल (रोहतांग) बनकर तैयार है और इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन कर इसे देश सेवा में समर्पित किया जा रहा है। समुद्रतल से 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर बनी यह दुनिया की सबसे लंबी टनल (लगभग 9.09 किलोमीटर) है। इससे लेह और मनाली के बीच की दूरी 46 किलोमीटर के लगभग कम हो गई है।
PunjabKesari, Engineer Image

रणनीतिक और सामरिक दृष्टि से अटल टनल भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अटल टनल के रणनीतिक और सामरिक महत्व को देखते हुए और सीमा सड़क संगठन के आग्रह पर इस टनल में सुचारू और निर्बाध संचार कनेक्टिविटी मुहैया करवाने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा दिन रात मिशन मोड में कार्य कर एक महीने के भीतर ही टनल में 4जी दूरसंचार उपकरण स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त बीएसएनएल द्वारा धुंधी अटल टनल के मुख्य द्वार के समीप आईपी पीबीएक्स उपकरण स्थापित किए गए हैं, जिससे टनल के साथ लगते क्षेत्रों में लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड और हॉटलाइन इत्यादि की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए अत्यधिक प्रसन्नता और गर्व महसूस हो रहा है कि इस टनल में बीएसएनएल द्वारा 4जी कनैक्टिविटी मुहैया करवाई गई है, जिससे टनल में 25 एमबीपीएस की तथा तेज गति से चल रहे वाहनों में 10 एमबीपीएस की हाई स्पीड मिलेगी। बीएसएनएल द्वारा कुल्लू और मनाली के मध्य लगभग 34 किलोमीटर तक अपने ट्रांसमीशन नैटवर्क जोकि फोरलेन हाईवे के निर्माण के चलते बुरी तरह खराब हो चुका था को भी मिशन मोड में कार्य कर दुरस्त कर चालू कर दिया गया है।

डीएन कात्यायन महाप्रबंधक बीएसएनएल मंडी ने बताया कि बीएसएनएल द्वारा अटल टनल में सुचारू और अबाध संचार कनैक्टिविटी प्रदान करने के लिए एक महीने के अंदर ही संपूर्ण व्यवस्था कर अपना कर्तव्य पूरा किया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा अटल टनल के उद्घाटन के अगले ही क्षण से हाई स्पीड के साथ संचार सुविधाएं इस टनल से गुजरने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News