ऐरो क्लब ऑफ इंडिया ने बीड़-बिलिंग में 3 इवैंट करवाने का लिया है निर्णय

punjabkesari.in Sunday, Oct 28, 2018 - 12:08 PM (IST)

पालमपुर : इंडियन कप बीड़-बिलिंग में विश्व कप के एक बार फिर द्वार खोल सकता है। लगभग साढ़े 3 दशक पूर्व बिलिंग से आरंभ हुआ हवा में रोमांच का सफर क्या एक बार फिर बीड़-बिलिंग में विश्व कप का साक्षी बनेगा। आयोजकों की मानें तो ऐसा अगली बार हो सकता है। ऐरो क्लब ऑफ इंडिया ने बीड़-बिलिंग में 3 इवैंट करवाने का निर्णय लिया है, ऐसे में इस बार इंडियन कप का आयोजन बीड़-बिलिंग में होने जा रहा है।

ऐरो क्लब ऑफ इंडिया की बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग के लिए न केवल सुरक्षित अपितु सबसे बेहतरीन साइट है। ऐसे में इस स्थान पर विश्व कप का आयोजन आसानी से करवाया जा सकता है। वर्ष 2015 में भी बीड़-बिलिंग में वल्र्ड कप का आयोजन किया गया था। जिसके पश्चात आयोजकों ने सुपर फाइनल के आयोजन को लेकर भी अपनी बिड प्रस्तुत की थी परंतु सुपर फाइनल के आयोजन की मेजबानी बीड़-बिलिंग को नहीं मिल पाई थी, ऐसे में यदि अगले वर्ष बीड़-बिलिंग में विश्व कप का आयोजन होता है तो सुपर फाइनल के रास्ते भी एक बार फिर खुल सकते हैं। वर्ष 2002 से लेकर 2007 तक बीड़-बिलिंग में प्री-वल्र्ड कप का आयोजन होता रहा है।

इसके पश्चात 2015 में विश्वकप का आयोजन किया गया तो वर्ष 2016 में पैराग्लाइडिंग एक्यूरेसी कप का आयोजन इस स्थान पर हुआ। इस वर्ष इंटर सर्विसज एक्यूरेसी कप के साथ इंडियन ओपन कप का आयोजन हो रहा है। विदित रहे कि वार्षिक कैलेंडर के अंतर्गत विश्वभर में वल्र्ड कप के 5 विभिन्न लैग आयोजित किए जाते हैं। इन लैग के पश्चात सुपर फाइनल का आयोजन होता है। इस सुपर फाइनल में वर्ष भर आयोजित इवैंट में से सर्वश्रेष्ठ पायलटों का चयन सुपर फाइनल के लिए किया जाता है जिसके पश्चात ओवर ऑल विजेता चुना जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News