अब सेना भर्ती की लिखित परीक्षा से घबराएं नहीं, सिर्फ इन सैंपल पेपरों पर डालिए नजर

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 09:56 AM (IST)

पालमपुर: सेना में भर्ती के लिए यदि आप शारीरिक तथा मैडीकल मानदंडों पर खरे उतरे हैं तो लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए बिचौलियों के हाथों में खेलने की आवश्यकता नहीं है। भारतीय सेना ने लिखित परीक्षा की दहलीज पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों के लिए मॉडल सैंपल पेपर जारी किए हैं। अभ्यर्थी भारतीय सेना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर इन सैंपल पेपरों को डाऊनलोड कर सकते हैं।

हाल ही में कांगड़ा तथा चम्बा जनपद के युवाओं के लिए चम्बा में भर्ती रैली का आयोजन किया गया। रैली में शारीरिक तथा मैडीकल कसौटी पर खरे उतरे उम्मीदवारों को सेना में पदार्पण करने से पहले लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होना है। बताया जा रहा है कि ऐसे में अभ्यर्थी आमतौर पर परीक्षा में खरा उतरने के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों की सहायता के लिए सेना की आधिकारिक वैबसाइट ज्वाइन इंडियन आर्मी पर ये सैंपल पेपर उपलब्ध करवाए गए हैं।

यही नहीं, वैबसाइट पर अभ्यर्थियों के लिए लिखित परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। सैंपल पेपर में सोल्जर क्लर्क, सोल्जर सामान्य ड्यूटी और सोल्जर टैक्रीकल के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के मॉडल पेपर उपलब्ध करवाए गए हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों से सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान तथा गणित आदि विषय में प्रश्र पूछे जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News