राफेल फाइटर प्लेन उड़ाएगा सरकाघाट के पौंटा का अनिरुद्ध

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 04:39 PM (IST)

सरकाघाट (महाजन) : मंडी जिला के उपमंडल सरकाघाट की पौंटा पंचायत के खरसल गांव के अनिरुद्ध शर्मा भारतीय वायुसेना में फाइटर प्लेन राफेल उड़ाएगा। एक साल के वायुसेना प्रशिक्षण के लिए वायुसेना अकादमी हैदराबाद में सेना के विभिन्न फाइटर हवाई जहाजों को उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण के दौरान अनिरुद्ध की योग्यता को देखते हुए वायुसेना अधिकारियों ने उन्हें अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित फाइटर प्लेन राफेल को उड़ाने का प्रशिक्षण दिया, जिसमें भी अनिरुद्ध प्रथम स्थान पर रहा।
बता दें कि अनिरुद्ध शर्मा ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई से लेकर जमा दो तक की पढ़ाई गाजियाबाद के जयपुरिया पब्लिक स्कूल से हुई है। इसके बाद जमा दो की परीक्षा में वे पूरे उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहे। उसके बाद इन्होंने भारतीय सेना में जाने के लिए एन.डी.ए. की परीक्षा पहले ही प्रयास में अखिल भारतीय स्तर पर 12वें रैंक से उत्तीर्ण की। इसके बाद अनिरुद्ध सेना अकादमी खड़गवासला पूना में 3 वर्षीय सैन्य कोर्स और डिग्री हासिल करने के लिए रहे। सैन्य अकादमी खड़गवासला से अपनी डिग्री प्रथम स्थान पर रहकर पास की। इसके बाद वे एक वर्ष के वायुसेना प्रशिक्षण के लिए वायुसेना अकादमी हैदराबाद में जाहज उड़ाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया।
माता-पिता ने लगाए बेटै के कंधे पर स्टार
प्रशिक्षण पूरा होने के साथ वायुसेना की परेड में उनके कंधों पर इनके पिता प्रवीण कुमार और माता अनिता शर्मा ने अनिरुद्ध के कंधों पर स्टार लगाकर गौरवान्वित अनुभव किया। अनिरुद्ध के पिता प्रवीण कुमार ने बताया कि वह बचपन से ही आकाश में उड़ते हुए हवाई जहाज देखकर हमेशा स्वयं भी प्लेन उड़ाने की बात करता था और मात्र 18 वर्ष की आयु में ही एन.डी.ए. की परीक्षा पास कर उसने अपने सपनों को साकार किया। अनिरुद्ध के दादा ईश्वर दास सेवानिवृत्त अध्यापक है जबकि पिता प्रवीण कुमार बैंक अधिकारी हैं और माता गृहणी हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rajneesh Himalian

Related News

Recommended News