Bird Flu : पोल्ट्री फार्मों पर पशुपालन विभाग की पैनी नजर, मुर्गी पालकों को गाइडलाइन जारी

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 08:23 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल में बर्ड फ्लूके सामने आए मामलों को देखते हुए पशुपालन विभाग पोल्ट्री फार्मों पर निगरानी बनाए हुए है। इसके तहत मुख्यालय से रोजाना अपडेट ली जा रही है। इसके साथ ही विभाग ने मुर्गियों को बर्ड फ्लू से बचाने के लिए मुर्गी पालकों को प्रारंभिक रोकथाम व नियंत्रण के उपायों के बारे में जागरूक भी कर रहा है। इस संबंध में विभाग द्वारा गाइडलाइन भी जारी की गई है। विभाग ने मुर्गी पालकों को फार्म व बाड़े में जाने के लिए अलग कपड़ों तथा जूतों का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही फार्म व बाड़े के चारों तरफ नियमित रूप से चूने का छिड़काव करने को कहा गया है।

फार्म या बाड़े में पड़े छिद्रों को बंद करने के निर्देश 

फार्म या बाड़े में पड़े छिद्रों को बंद करने के लिए कहा गया है ताकि चूहे व नेवले अंदर प्रवेश न कर सकें। ऐसे फार्म व बाड़े जिनके चारों तरफ ऊंची झाडिय़ां हैं, उन्हें काटने के लिए कहा गया ताकि कौवे, चील व गिद्द जैसे मांसाहारी पक्षी आसपास न आएं।  मुर्गी पालकों को मृत पक्षियों के लिए फार्म में अलग से गड्ढे की व्यवस्था करने को भी कहा गया। इसके साथ ही गड्ढों में मृत पक्षियों को दबाने से पहले शवों के ऊपर नमक व चूने की परतें फैलाने के लिए कहा गया है। विभाग के अनुसार यदि पक्षियों और मुर्गियों की अचानक मृत्यु होती है तो तत्काल निकटतम पशु चिकित्सा संस्थान से संपर्क करें।

बाड़े में ही करनी होगी मुर्गियों के लिए दाने-पानी की व्यवस्था

पशुपालन विभाग के अनुसार मुर्गी पालकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि मांसाहारी व प्रवासी पक्षियों का मल किसी भी तरीके से फार्म में रखी मुर्गियों के संपर्क में न आए, ऐसे में मुर्गियों के लिए दाने-पानी की व्यवस्था बाड़े में ही करें। फार्म में कुत्ते, बिल्ली व चूहे इत्यादि न घुसें, उसके लिए फार्म के चारों तरफ बाड़बंदी सुनिश्चित करें। उधर, पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. अजमेर सिंह डोगरा ने बताया कि सभी पोल्ट्री फार्मों पर विभाग कड़ी निगरानी बनाए हुए है। इसके साथ ही मुर्गियों को बर्ड फ्लू से बचाने के लिए मुर्गी पालकों के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी किसी भी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू का मामला सामने नहीं आया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News