नवरात्र पर प्रशासन ने शुरू की चौपर सेवा, एक साथ 6 लोग करेंगे नयनादेवी की सैर

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 07:13 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): गोबिंद सागर किनारे लुहणू मैदान में सजे राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में अब जनता को आसमान से मां नयनादेवी के दर्शन करने की भी सहूलियत मिलेगी। मेरा सपना आसमान से देखूं बिलासपुर अपना...नाम से पहली मर्तबा शुरू की जा रही चौपर सेवा के तहत नवरात्र के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन की ओर से एक साथ 6 लोगों को सैर के लिए स्पैशल पैकेज ऑफर किया गया है। इसके अलावा चौपर उड़ान के तहत पहले से तय किए गए पैकेज में आसमान से गोबिंद सागर झील में जलमग्न पौराणिक संस्कृति, कोठीपुरा की एम्स साइट संग आसपास के क्षेत्र का पूरा नजारा भी लिया जा सकेगा।

महिला कुश्ती बढ़ाएगी मेले की शोभा
जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन की ओर से इस बार राज्य स्तरीय नलवाड़ी मेले में नई रंगत भरने का प्रयास किया गया है। इसके तहत जहां महिला कुश्ती मेले की शोभा बढ़ाएगी और लोगों को राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवानों के दावपेंच देखने को मिलेंगे तो वहीं, चौपर सेवा शुरू कर यहां के लोगों को एक नई सुविधा दी गई है। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से चौपर सेवा के लिए दिल्ली की नामी फोर एवसिस एविएशन नामक कंपनी के साथ करार किया गया है। लुहणू मैदान स्थित हॉकी खेल ग्राऊंड में यह चौपर उतारा जाएगा। चौपर सेवा के लिए घुमारवीं उपमंडल के एस.डी.एम. शशिपाल शर्मा को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। 

8 से 10 मिनट की सैर के लिए 2499 रुपए प्रति व्यक्ति किराया
उन्होंने यहां बातचीत में बताया कि चौपर की सैर को लेकर प्रशासन की ओर से बाकायदा बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि आसमान से गोबिंद सागर, बिलासपुर शहर और एम्स साइट का लुत्फ उठाने के लिए 2499 रूपए प्रति व्यक्ति किराया तय किया गया है। चौपर में एक साथ 6 लोगों को सैर करने की सुविधा रहेगी और 8 से 10 मिनट की सैर के बाद चौपर वापस लुहणू मैदान में उतरेगा। उन्होंने बताया कि यह चौपर सेवा सोमवार से नियमित रूप से शुरू कर दी जाएगी और 23 मार्च तक उपलब्ध होगी।

61000 रुपए का स्पैशल पैकेज किया तय 
शशिपाल शर्मा के अनुसार नवरात्र के उपलक्ष्य में नयनादेवी के दर्शन के लिए स्पैशल पैकेज फाइनल किया गया है। इसके तहत चौपर में 6 लोगों को सैर करने की सुविधा रहेगी और 61000 रुपए का स्पैशल पैकेज तय किया गया है जिसके तहत मां नयना देवी के दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति 10,000 रुपए किराया निर्धारित है। यह उड़ान 30 से 35 मिनट की अवधि की रहेगी। उन्होंने बताया कि हालांकि चौपर सेवा में यह पैकेज शामिल नहीं था लेकिन जिला प्रशासन ने नवरात्रों के चलते नयनादेवी के दर्शन के मद्देनजर ही पैकेज तय किया है। इसका बिलासपुर ही नहीं बल्कि मेले में दूर दराज क्षेत्रों से आने वाले लोग भी लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए एडवांस बुकिंग करानी होगी। रविवार को ट्रायल किया गया और अब सोमवार से सूर्याेदय के बाद 9 से 10 बजे के बीच उड़ानें शुरू की जाएंगी, जोकि सूर्यास्त से पहले तक जारी रहेंगी। उन्होंने बताया कि बुकिंग के आधार पर ही उड़ानों का शैड्यूल तय किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News