सावधान! Shimla के इस बाजार में अवैध रूप से बैठने वाले तहबाजारियों पर होगी कार्रवाई, पूरा बाजार नॉन-वेंडिंग जोन घोषित

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 10:54 AM (IST)

शिमला, (वंदना): राजधानी शिमला के उपनगर संजौली बाजार में अवैध रूप से बैठने वाले तहबाजारियों पर नगर निगम कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। एम.सी. ने पूरे संजौली बाजार को नॉन- वैडिंग जोन घोषित कर दिया है। इसके तहत दुकानों के बाहर कोई भी बैंडर अपनी दुकान लगाकर नहीं बैठ सकता है। निगम ने वैडिंग पॉलिसी के तहत शहर में वैडिंग और नॉन-वैडिंग जोन तैयार किए हैं। इसके तहत संजौली बाजार को नॉन वैडिंग जोन में डाला गया है। यही नहीं, पूरे शिमला शहर में दुकानों के बाहर बैंडर नहीं बैठ सकेंगे। यह व्यवस्था पूरे शहर में नगर निगम जल्द ही लागू करने जा रहा है। प्रशासन की ओर से तैयार किए गई पॉलिसी को जल्द ही न्यायालय का सौंप दिया जाएगा।

न्यायालय में इसके जाने के बाद शहर के इस उपनगर से लेकर लोअर व राम बाजार में दुकानों के बाहर तहबाजारियों के बैठने पर पूरी तरह से रोक लग जाएगी। वहीं संजौली बाजार में सोमवार को पूरे दिन तहबाजारी नहीं बैठे। बीते रविवार को संजौली में एक विशेष धर्म के खिलाफ स्थानीय लोगों के प्रदर्शन के बाद से सोमवार को संजौली बाजार से तहबाजारी गायब दिखे। दिनभर बाजार में कोई भी तहबाजारी बैठा नहीं दिखा। निगम प्रशासन का कहना है कि अवैध तरीके से बैठने वालों पर निगम कार्रवाई करेगा। ऐसे लोगों का सामान जब्त कर लिया जाएगा।

यदि इसके बावजूद फिर बैठते हुए दिखे तो पुलिस में उनके खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा। संजौली बाजार में सड़क किनारे दुकान लगाने वालों में एक विशेष धर्म के लोगों के की संख्या पिछले कुछ समय से बढ़ गई है। इसको लेकर पहले भी निगम प्रशासन के पास स्थानीय पार्षदों व लोगों ने मामला उठाया था। अब मल्याणा का मामला सामने आने के बाद पूरे मामले की परतें खुलने लगी हैं और प्रशासन भी अब हरकत में आ गया है। इसी के चलते अवैध तरीके से बैठने वालों पर कार्रवाई की तैयार कर ली गई है।

शहर में बढ़ रही तहबाजारियों की संख्या, रिकार्ड खंगालने में जुटा नगर निगम

नगर निगम प्रशासन ने शहर में अभी तक जितने भी तहबाजारी पंजीकृत रूप से बैठ रहे है, उनका पूरा रिकॉर्ड तलब किया है। उनके अलावा जितने भी लोग शहर के बाजारों से लेकर उपनगरों में सड़क किनारे दुकानें लगा रहे है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी बिना अनुमति के सड़क किनारे दुकान लगाने की अनुमति नहीं होगी। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि शहर में तहबाजारियों के सड़क किनारे बैठने के लिए एक पॉलिसी तैयार की है।

इस पॉलिसी के तहत शहर के बाजारों के साथ संजौली बाजार को भी शामिल किया गया है। किसी भी वर्ग या जाति से नहीं बल्कि अवैध रूप से बैठे व्यक्ति पर कार्रवाई की जानी है। संजौली बाजार का पूरा एरिया नॉन-वैडिंग जोन घोषित किया गया है। यहां पर तहबाजारियों के बैठने पर रोक रहेगी। शहर में अवैध तरीके से बैठने वाले तहबाजारियों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी के चलते अब प्रशासन पूरा रिकार्ड खंगाल रहा है, ताकि ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News