पंजाब केसरी की मुहिम लाई रंग, 89 वर्षीय वृद्ध को मिली ये खुशी (Video)

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 05:09 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): पंजाब केसरी की मुहिम ने एक 89 वर्षीय वृद्ध को उसके घर-द्वार तक पानी पहुंचाया है। जीवन के 50 वर्ष बाद उसे जब पानी का कनैक्शन मिला तो वह खुशी से झूम उठा। चिंतपूर्णी विस क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत मंदौली के गांव मथेहड़ के रामकिशन शर्मा को जल शक्ति विभाग ने करीब 600 मीटर दूरी से पाइप डालकर उसे पानी का कनैक्शन दिया है। अकेले जीवन-यापन कर रहे रामकिशन शर्मा इससे पहले 2 मील दूर से सिर पर पानी ढोकर लाते थे। इससे न केवल वह अपनी बल्कि अपनी 2 गऊओं को भी प्यास बुझाते थे।
PunjabKesari, Elderly Ramkishan Image

पंजाब केसरी ने उजागर किया था मामला

पिछले रविवार 13 दिसम्बर को मामला प्रमुखता से पंजाब केसरी ने उजागर किया था, जिसके बाद राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए थे कि इस बुजुर्ग के घर तक हर हाल में पानी पहुंचना चाहिए। सत्ती ने पंजाब केसरी मुहिम को भी सराहा था। इसके बाद जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता शाम कुमार शर्मा ने व्यक्तिगत रुचि लेकर न केवल इस बुजुर्ग के घर तक पाइप पहुंचाया, बल्कि वहां पानी का कनैक्शन भी सुनिश्चित किया। एक सप्ताह तक लगातार इस कार्य को उन्होंने मॉनीटर भी किया।

3 किलोमीटर कच्चे मार्ग को पक्का किया जाए

गांव मथेहड़ के कपिल एवं पूर्व सैनिक संजीव कुमार ने माना कि पंजाब केसरी की वजह से यह कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि मामला उजागर होने के बाद लोक निर्माण विभाग ने इस पिछड़े गांव की सड़क की सुध भी ली है। जेसीबी के जरिए इस कच्ची सड़क को संवारा है। उन्होंने मांग की है कि यहां 3 किलोमीटर लंबे कच्चे मार्ग को पक्का भी किया जाए।

चिंतपूर्णी क्षेत्र का सबसे पिछड़ा गांव है मथेहड़

उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी क्षेत्र का यह सबसे पिछड़ा गांव है। अधिकतर लोग यहां से पलायन कर चुके हैं। जो कुछ लोग यहां रहते हैं, उन्हें अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पंजाब केसरी में मामला सामने आने के बाद ही इस पर कदमताल शुरू हुई है। उन्होंने बुजुर्ग को न्याय मिलने पर प्रसन्नता जताई है।

पंजाब केसरी की वजह से मिला बुजुर्ग को न्याय

राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि पंजाब केसरी मामला न उठाता तो शायद इस बुजुर्ग को न्याय मिलने में अभी भी देर हो जाती। उन्होंने कहा कि सही मायने में पंजाब केसरी सकारात्मकता का स्वरूप है।

हर माह दिया जाएगा राशन

समाजसेवी संस्था कल्पवृक्ष फाऊंडेशन के अध्यक्ष अजय ठाकुर ने कहा कि बुजुर्ग को उनकी संस्था हर माह राशन मुहैया करवाएगी। इसके अलावा उसे हर प्रकार की चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

गौसदन के लिए दान करना चाहता हूं भूमि

बुजुर्ग रामकिशन शर्मा ने पंजाब केसरी का विशेष तौर पर धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि जीवन में उन्होंने पहली बार घर के नल से पानी भरा तो वह खुशी से झूम उठे हैं। उन्होंने कहा कि वह अपनी पूरी भूमि किसी गऊशाला के निर्माण के लिए दान में देना चाहते हैं। यदि कोई चाहे तो यहां गौसदन का निर्माण कर सकता है।

क्या बोले जल शक्ति विभाग के अधिकारी

जल शक्ति विभाग के एसई एसके शर्मा ने बताया कि बुजुर्ग रामकिशन शर्मा के घर में पानी का कनैक्शन लग चुका है। अब घर तक पानी पहुंचने में कोई दिक्कत नहीं रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News