हिमाचल में मनाया 72वां सेना दिवस, वीर सपूतों के बलिदान को किया याद

Wednesday, Jan 15, 2020 - 05:17 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में बुधवार को 72वां सेना दिवस मनाया गया। इस मौके पर हिमाचल के वीर सपूतों के बलिदान को याद किया गया। इसी कड़ी में बिलासपुर में स्थित युद्ध स्मारक पर पूर्व सैनिक कल्याण समिति ने हिमाचल प्रदेश के उन वीर सपूतों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने भारत माता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। बिलासपुर जिला से अब तक 146 सैनिक देश की रक्षा करते शहीद हुए हैं। इस मौके पर समिति के प्रदेशाध्यक्ष कैप्टन संजय कुमार, कार्यक्रम के मुख्यातिथि डीसी राजेश्वर गोयल, एडीएम बिलासपुर विनय धीमान सहित अन्य पूर्व सैनिक व गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

पूर्व सैनिकों की लंबित मांगों को पूरा करे केंद्र सरकार

मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के महादेव में पूर्व सैनिक लीग सुंदरनगर ने कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम उन वीर सपूतों को याद किया, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए शहादत का जाम पिया है। लीग के अध्यक्ष सूबेदार मेजर बेली राम ने समारोह की अध्यक्षता की । इस अवसर पर लीग महासचिव सेवानिवृत्त नायब सूबेदार लेख राम ने केंद्र सरकार पर वन रैंक वन पैंशन के नाम पर पूर्व सैनिकों के साथ छल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार जल्द ही वन रैंक वन पैंशन की विसंगति को दूर करे तथा पूर्व सैनिकों को भी मिलिट्री भत्ता एक समान प्रदान करवाया जाए। इस अवसर पर लीग के सभी सदस्यों ने वीर जवानों की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा और उनके देश के प्रति किए गए बलिदान को याद किया।

सेना दिवस पर सम्मानित किए पूर्व सैनिक

वहीं हमीरपुर जिला में सेना दिवस के अवसर पर सुजानपुर में सर्वकल्याणकारी संस्था के सहयोग से पूर्व सैनिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें 1961, 65 व 71 के युद्व में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सर्वकल्याणकारी संस्था के अध्यक्ष एवं सुजानपुर विधायक राजेन्द्र राणा ने शिरकत की। कार्यक्रम में कांग्रेस सोशल मीडिया चेयरमैन अभिषेक राणा के अलावा कर्नल एसएस गुप्ता भी मौजूद रहे। कार्यक्रम में करीब 1200 पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया।

Vijay

Related News

गर्व की बात: हिमाचल का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट

गर्व की बात: सेना में लेफ्टिनेंट बनी हमीरपुर की दीक्षा

Himachal: वन मित्र की तर्ज पर होगी वन वीर भर्ती, वन निगम ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

Bilaspur: आऊटसोर्स कर्मियों ने उपमुख्यमंत्री से मुलाकात कर याद दिलाया चुनावी वायदा

बड़सर में सरसों तेल का सैंपल फेल, हिमाचल से छिनी एथलैटिक मीट की मेजबानी, हिमाचल की बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ यहां

Chamba: हिमाचल के एकमात्र ​शिक्षक को मिला राष्ट्रीय सम्मान

हिमाचल ने देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई: विक्रमादित्य

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को दिया जा रहा अधिमान: मुकेश अग्निहोत्री

फंड न होने के कारण हिमाचल से छिनी एथलैटिक मीट की मेजबानी

Hamirpur: मनवी की दीक्षा सेना में बनी लैफ्टिनैंट, पहले प्रयास में मिली सफलता