जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बनाए जाएंगे 6 रोप-वे प्रोजैक्ट : रामलाल मारकंडा

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 08:25 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): रोहतांग में अटल टनल बनने के बाद जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद तेज हो गई है। जिले में सैलानियों की तादाद को देखते हुए त्रिलोकीनाथ, सिस्सु, रंगरीक, गोंदला, कारदंग और शांचा में 6 रोप-वे प्रस्तावित हैं। तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने बताया कि जिले में प्रस्तावित रोप-वे को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से चर्चा करेंगे। इसके बाद केंद्र को इन प्रोजैक्टों के वित्त पोषण के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

रोप-वे प्रोजैक्ट काे लेकर दिल्ली में नितिन गडकरी से चर्चा

डॉ. मारकंडा 12 व 13 जुलाई को रोप-वे प्रोजैक्ट के संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली जाकर चर्चा करेंगे क्योंकि नितिन गडकरी ने हिमाचल दौरे के दौरान सूबे के तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय विकास मंत्री से चर्चा के बाद इन प्रोजैक्टों को सिरे चढ़ाने का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि जनजातीय जिले में साहसिक पर्यटन गतिविधियां विकसित करने के लिए योजना तैयार की जा रही है। स्कीइंग के साथ-साथ बर्फ में खेले जाने वाले अन्य खेल आयोजित करने बारे विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत सुविधाएं जुटाने को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आश्वासन दिया है।

टनल बनने के बाद बढ़ी सैलानियों की आमद

डॉ. मारकंडा ने बताया कि अटल टनल बनने के बाद लाहौल-स्पीति जिले में पर्यटकों की आमद में काफी उछाल आया है। इसे देखते हुए स्थानीय लोग बड़ी संख्या में होटल और होम स्टे बनाने लगे हैं। इससे क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसर बढ़े हैं। मई व जून महीने में करीब 80 हजार वाहनों ने अटल टनल रोहतांग को पार किया है और शीत मरुस्थल में बर्फ से लकदक वादियों का लुत्फ उठाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News