कुमारसैन में यहां मिले मरे हुए 5 पक्षी, बर्ड फ्लू की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 07:10 PM (IST)

कुमारसैन (सोनी): उपमंडल मुख्यालय कुमारसैन की नजदीकी ग्राम पंचायत जार में बुधवार को एक बगीचे में 5 पक्षियों के मरने की सूचना स्थानीय लोगों द्वारा प्रशासन को दी गई, जिसके बाद प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पशुपालन विभाग की टीम को मौके पर भेजा। जार के रहने वाले युवा बागवान मोहित कश्यप ने बताया कि कुछ दिन पूर्व भी उनके बगीचे में कुछ पक्षी मरे हुए मिले थे जबकि बुधवार को जब वह अपने बगीचे में गए तो एक ही स्थान पर 4-5 पक्षी मृत पाए गए, जिसकी सूचना जार पंचायत की पूर्व प्रधान आरती निर्मोही को दी। आरती निर्मोही ने इस मामले की सूचना एसडीएम कुमारसैन को दी, जिस पर कार्रवाई करते हुए एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने पशुपालन विभाग की टीम को मौके पर भेजा।
PunjabKesari, Animal Husbandry Team  Image

पशुपालन विभाग की टीम में पशु चिकित्सक रूपेश शांडिल व उनके सहयोगियों ने मौके का मुआयना किया व मृत पक्षियों की जांच के बाद उन्हें डिस्पोज ऑफ किया, साथ ही मृत पक्षियों के स्थान व आसपास के इलाके को सैनिटाइज किया गया। वहीं ग्रामीणों व स्थानीय लोगों को आगाह किया कि आगामी दिनों में भी यदि मृत पक्षी मिलते हैं तो तुरंत सूचित करें।

गौरतलब है कि इससे पूर्व कुमारसैन के कांगल में करीब एक दर्जन पक्षियों के मरने की सूचना मिली थी, जिसके बाद वहां पर मृत पक्षियों के  सैंपल लिए गए थे। वहीं कुमारसैन बाजार के आसपास भी कुछ पक्षियों के मरने की सूचना मिली है। लोगों में संदेह है कि बर्ड फ्लू के फैलने की संभावना के कारण ये पक्षी मर रहे हैं, ऐसे में अब पक्षियों के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही इनकी मौत के कारणों का पता चल पाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News