शिमला में 628 फायर हाईड्रैंट में से 491 सही, 137 को किया जा रहा रिस्टोर

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 12:04 PM (IST)

शिमला (संतोष): इस मर्तबा दीपोत्सव पर आग की घटनाओं को रोकने के लिए दमकल विभाग ने कमर कस दी है। दमकल विभाग शिमला के तहत तीनों अग्निशमन केंद्रों मालरोड, बालूगंज व छोटा शिमला के तहत आने वाले शहरों के फायर हाईड्रैंट की जांच का कार्य जोरों पर चला हुआ है। तीनों केंद्रों के अधीन 628 फायर हाईड्रैंट आते हैं, जिसमें से 491 सही पाए गए हैं, जबकि 137 खराब फायर हाईड्रैंट को दुरूस्त बनाने का कार्य किया जा रहा है।

मालरोड शिमला के तहत 218 फायर हाईड्रैंट आते हैं, जिसमें से 188 सही हैं और 30 खराब चले हुए हैं। छोटा शिमला केंद्र के तहत 278 फायर हाईड्रैंट में से 183 सही हैं, जबकि 95 खराब को एसजेपीएनएल और नगर निगम के कर्मचारियों के सहयोग से ठीक करने का कार्य चला हुआ है। तिलक नगर फायर स्टेशन के तहत 132 फायर हाईड्रैंट में से 120 जांच में सही पाए गए हैं और खराब 12 को दुरूस्त बनाया जा रहा है।

प्रमुख स्थानों का चयन करके तैनात होंगे दमकल वाहन
दीपावली पर अग्नि सुरक्षा को लेकर किए दमकल विभाग शिमला ने अभी से ही विशेष इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। जहां दमकल विभाग की गाड़ियों को दुरूस्त बना दिया गया है। छोटी दीपावली और दीपावली पर अग्निशमन विभाग की ओर हर वर्ष विशेष इंतजाम किए जाते हैं। शहरभर में प्रमुख स्थानों का चयन कर वहां पर दमकल कर्मियों के साथ ही दमकल की गाड़ियों की तैनात की जाएगी, जबकि फायर हाईड्रैंट की जांच के साथ खराब फायर हाईड्रैंट को दुरूस्त बनाया जा रहा है।

यही नहीं पटाखा बिक्री स्थलों पर भी विशेष निगरानी रहेगी, वहीं मुख्य चौराहों व संवेदनशील जगहों पर दमकल वाहन तैनात रहेंगे। दीपावली के अवसर पर दमकल विभाग को सूचनाएं मिलती हैं और दीपावली के दौरान पटाखे फोड़ने व आतिशबाजी के कारण आग की घटनाएं अक्सर हो जाती हैं।

खराब हाईड्रैंट होंगे दुरुस्त : धीमान
डिवीजनल फायर आफिसर शिमला नितिन धीमान ने कहा कि दीपोत्सव को लेकर तैयारियां जोरों पर चली हुई हैं और शहर के तीन अग्निशमन केंद्रों के तहत फायर हाईड्रैंटों की जांच और खराब फायर हाईड्रैंट को एसजेपीएनएल व नगर निगम के कर्मचारियों की मदद से ठीक करवाया जा रहा है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News