Lok Sabha Election 2024: मंडी में 1217 बूथों पर 4895 कर्मी करवाएंगे मतदान, पोलिंग पार्टियां रवाना

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 05:27 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मंडी जिले के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 1195 पोलिंग पार्टियां लोकसभा चुनाव में मतदान करवाने के लिए वीरवार को रवाना हुईं। पोलिंग पार्टियों में विधानसभा क्षेत्र सुंदरनगर से 111, करसोग से 120, गोहर से 124, थुनाग से 145, पधर से 131, जोगिंद्रनगर से 129, धर्मपुर से 105, मंडी से 114, बल्ह से 106 और सरकाघाट से 110 पोलिंग पार्टियां रवाना हुई हैं। महिला मतदान कर्मचारी और दिव्यांग मतदान कर्मियों द्वारा संचालित 22 पोलिंग बूथों के लिए पोलिंग पार्टियां 31 मई को रवाना होंगी। इस बार मतदान प्रक्रिया को पूर्ण करवाने के लिए मंडी जिले के 1,217 पोलिंग बूथों में 4895 मतदान अधिकारियों की तैनाती की गई है। जिले में 611 पोलिंग स्टेशनों पर वैब कास्टिंग, 61 पर वीडियोग्राफी और 529 पर फोटोग्राफी की जाएगी। जिले में 1217 में से केवल 11 बूथों पर मोबाइल कनैक्टीविटी नहीं है, बाकी सारे पोलिंग स्टेशनों पर मोबाइल कनैक्टीविटी है, जिसके लिए वैकल्पिक प्रबंध किए गए हैं।

2 मतदान केंद्रों पर दिव्यांग करवाएंगे मतदान
2 पोलिंग स्टेशन मंडी विधानसभा क्षेत्र का पड्डल और सुंदरनगर विधानसभा का बलोह दिव्यांग मतदान कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। इसके अलावा 20 पोलिंग स्टेशन प्रत्येक विधानसभा के 2-2 महिला मतदान कर्मचारियों द्वारा संचालित होंगे। हर विधानसभा क्षेत्र में 1-1 पोलिंग स्टेशन युवा मतदान अधिकारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है। इसमें सभी मतदान अधिकारी पहली बार पोलिंग स्टेशन पर ड्यूटी देंगे।

हीट वेव से बचाने के लिए मतदान केंद्र पर होंगे पूरे प्रबंध
मतदाताओं को मतदान के दिन 1 जून को हीट वेव से बचाने के लिए पूरे प्रबंध किए जाएंगे। पोलिंग स्टेशनों के अंदर और बाहर पंखे लगाए जाएंगे। पीने के लिए ठंडा पानी होगा और अगर धूप में मतदाताओं की लाइनें लगती हैं तो उन्हें धूप से बचाने के लिए शामियाना लगाया जाएगा। इसके लिए बी.एल.ओ. व आंगनाबाड़ी कार्यकर्त्ताओं को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

8 ग्रीन पोलिंग स्टेशन बनाए गए
जलवायु में हो रहे परिवर्तन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के 8 पोलिंग स्टेशन देवीदड़, थरजूं, ब्वायज स्कूल सुंदरनगर, बी.ई.ओे. कार्यालय बागी, मसेरन, शानन, कोट और गलमा को ग्रीन पोलिंग स्टेशन बनाया गया हैं। इन बूथों पर पर्यावरण अनुकूल सामग्री का उपयोग किया जाएगा। निर्वाचन आयोग द्वारा वन हैं तो हम हैं तथा लोकतंत्र के प्राण वायु का संदेश देने के लिए यह नई पहल शुरू की है। इन हरित मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का स्वागत करने के लिए प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल से स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं।

1 जून को पोलिंग बूथ पर जाकर अवश्य करें मतदान : अपूर्व देवगन
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी मंडी अपूर्व देवगन ने अपील की है कि मंडी जिले का प्रत्येक मतदाता 1 जून को पोलिंग बूथ पर जाकर अवश्य मतदान करे और देश के प्रति अहम जिम्मेदारी का निर्वहन करे। 1 जून को मतदान करने का समय सुबह 7 से शाम 6 बजे तक रहेगा। अगर मतदाता 1 जून को शाम 6 बजे मतदान केंद्र में पहुंच जाता है तो उसे जरूर मतदान करने का मौका दिया जाएगा। 6 बजे के बाद मतदान केंद्र पर पहुंचने वाले मतदाता को मतदान करने का मौका नहीं मिलेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News