हिमाचल में 4 दिन आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी, भारी बारिश का अलर्ट भी जारी

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 09:06 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मानसून के रफ्तार पकड़ने से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में काफी बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान आसमानी बिजली गिरने का भी अंदेशा है। मौसम विभाग ने लाहौल-स्पीति और किन्नौर को छोड़कर अन्य 10 जिलों में खराब मौसम का यैलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले चार दिनों तक पूरे प्रदेश में मानसून की बारिश होगी। प्रदेश के मैदानी तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 5 से 8 जुलाई तक बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने का यैलो अलर्ट रहेगा। उन्होंने इन इलाकों में 7 व 8 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी भी दी है।
उन्होंने कहा कि जिन जिलों के लिए यैलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा, चम्बा, कुल्लू, सोलन, शिमला, सिरमौर, ऊना और मंडी शामिल हैं। उन्होंने खराब मौसम के मद्देनजर इन जिलों के निवासियों को घरों से बाहर निकलते समय विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मानसून 24 जून को राज्य में दस्तक देने के बाद बीच में कुछ धीमा पड़ गया था लेकिन अब यह रफ्तार पक ड़ेगा और अगले चार दिन राज्य में अच्छी बरसात होगी।

इस बीच राजधानी शिमला सहित राज्य के विभिन्न भागों में बीती रात व्यापक बारिश हुई। काहू में सर्वाधिक 70 मि.मी. बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा बंगाणा में 62, धर्मशाला में 48, सुजानपुर टीहरा में 47, मैहरे, देहरा गोपीपुर, नगरोटा सूरियां में 45, नूरपुर, बैजनाथ, कांगड़ा में 42, शिमला में 37, पालमपुर में 35, धर्मपुर में 34, गुलेर में 32, बरठी में 26, घुमारवीं और नादौन में 23 मिलीमीटर बारिश हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News