पटवारी बनने के लिए किस्मत आजमाने को 3,02,125 उम्मीदवार कतार में

punjabkesari.in Tuesday, Nov 12, 2019 - 10:23 AM (IST)

हमीरपुर/शिमला (ब्यूरो/कुलदीप): प्रदेश में साल-दर-साल बढ़ती बेरोजगारी की फौज का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि पटवारी के 1,195 पदों को भरने के लिए करीब 3,02,125 उम्मीदवार कतार में हैं। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता भले ही प्लस टू पास रखी गई है, लेकिन नौकरी की तलाश में बी.ए., एम.ए., एम. फिल. और पीएच.डी. भी कतार में हैं।

इस परीक्षा के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा तथा इसके बाद आगामी 5 वर्षों में चरणबद्ध तरीके से प्रशिक्षित पटवारियों की सेवाएं मोहाल व सैटलमैंट डिपार्टमैंट में लेने का प्रस्ताव है। प्रदेश के 1,188 केंद्रों पर 17 नवम्बर को होने जा रही इस परीक्षा के लिए सभी तैयारियों को पूर्ण करने के बाद सभी डी.सी. को आदेश जारी किए गए हैं। परीक्षा के लिए पात्र पाए गए सभी उम्मीदवारों को रोल नम्बर भेज दिए गए हैं तथा इसके उपलब्ध न होने की स्थिति में सभी जिलाधीश कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। 

उल्लेखनीय है कि पटवारी प्रशिक्षण के लिए आयोजित की जा रही परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी, 2019 तक 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि अनुसूचित जाति, जनजाति और ओ.बी.सी. श्रेणी को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट रहेगी। मोहाल के लिए 932 पटवारियों की भर्ती होगी, जिसमें प्रशिक्षण के लिए जिलावार उम्मीदवारों की संख्या तय की गई है। इसमें बिलासपुर जिला से 31, चम्बा से 68, हमीरपुर से 80, कांगड़ा से 220, किन्नौर से 19, कुल्लू से 42, मंडी से 174, शिमला से 115, सोलन से 62, सिरमौर से 32 और ऊना से 69 तय की गई है।

इसके अलावा सैटलमैंट डिपार्टमैंट के लिए पदों की संख्या 262 तय की गई है। इसमें सामान्य श्रेणी के पदों की संख्या 145 है, जिसमें अनुसूचित जाति श्रेणी के 57, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 13 और अन्य पिछड़ा वर्ग के 47 उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। इस तरह पूरी प्रक्रिया में रोस्टर को लगाया गया, ताकि सभी श्रेणियों के लिए आरक्षित सीटों के अनुसार अवसर मिल सके। मौजूदा समय में राजस्व विभाग में पटवारियों के बड़े स्तर पर पद खाली पड़े हैं। इस कारण विभाग में सेवानिवृत्त पटवारियों की भी सेवाएं ली जा रही हैं, ताकि कामकाज प्रभावित न हो। जैसे ही पटवारी प्रशिक्षण प्राप्त करके आएंगे, खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News