230 करोड़ रुपये से होगा नकेड़ खड्ड का तटीकरण : महेन्द्र ठाकुर

punjabkesari.in Saturday, Nov 07, 2020 - 03:30 PM (IST)

देहरा (राजीव शर्मा) : जल शक्ति एवं बागवानी मंत्री महेन्द्र ठाकुर ने शनिवार को ज्वालामुखी व देहरा में विभिन्न सिंचाई योजनाओं का निरीक्षण करते हुये कहा कि पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं को कार्य समयबद्व पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए और विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जल शक्ति एवं बागवानी मंत्री महेन्द्र ठाकुर ने कहा कि देहरा उपमंडल की नकेड़ खड्ड के तटीकरण के लिये 230 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। तटीकरण कार्य के लिये मंजूरी मिल चुकी है तथा शीघ्र ही इसका शिलान्यास किया जाएगा ताकि लोगों को बरसात के दौरान बाढ़ से नुकसान से राहत दिलवाई जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को सिंचाई एवं पेयजल की बेहतर सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये कारगर कदम उठा रही है। 

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये कि ग्रामीण स्तर पर प्रत्येक घर को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाना सुनिश्चित किया जाए। जल शक्ति मंत्री ने शिवा परियोजना के तहत खबली में चयनित ज़मीन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि राज्य के निचले क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देेने के लिये शिवा परियोजना क्रियान्वित की जा रही है। इसके तहत 7 हजार हैक्टेयर भूमि का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि देहरा तथा ज्वालामुखी उपमंडल के चखौटा में 150 हैक्टेयर भूमि और खबली में 10 हैक्टेयर भूमि को शिवा परियोजना के अन्तर्गत चयनित किया गया है।

चयनित भूमि की बाडबंदी, सोलर फेंसिंग की जायेगी तथा मृदा जांच के आधार पर फलदार पौधे निःशुल्क उपलब्ध करवाये जायेंगे। चयनित क्षेत्रों में खाद तथा सिंचाई की उपयुक्त व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि फलों के विपणन की बेहतर सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जायेगी ताकि किसानों की आमदनी में बढोत्तरी हो और किसानों को रोजगार के अवसर मिल सकें। इस अवसर पर जल शक्ति एवं बागवानी मंत्री महेन्द्र ठाकुर ने लोगों की समस्यायें सुनीं और अधिकारियों को लोगों की समस्यायें निपटाने के निर्देश दिये। इस अवसर पर नगरोटा बगवां के विधायक अरूण कुमार, उपमंडल अधिकारी धनवीर ठाकुर, जल शक्ति एवं बागवानी विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News