दर्दनाक हादसा : टिडोंग प्रोजैक्ट में ट्रॉली की तार टूटने से 2 मजदूरों की मौके पर मौत, 3 घायल

punjabkesari.in Saturday, May 07, 2022 - 06:04 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन/कुलभूषण): जिला किन्नौर की मूरंग तहसील के अंतर्गत टिडोंग में निर्माणाधीन 100 मैगावाट टिडोंग परियोजना में शनिवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ है, जिसमें सुरंग निर्माण कार्य में लगे 5 मजदूरों में से 2 की मौत हो गई है जबकि 3 मजदूर घायल हो गए हैं। मृतकों की पहचान चमन लाल पुत्र लेख राम गांव मुंडखर तहसील भोरंज जिला हमीरपुर व जेवियर सुरिन पुत्र क्रिस्ट नियार सुरिन निवासी गांव सिसकरी टोली, सेलेगुटु जिला गुमला झारखंड के रूप में हुई है, जबकि इस हादसे में पोलस गुड़िया पुत्र किरन गुड़िया निवासी गांव तुरपा जिला खुन्टीं झारखंड, विकास पुत्र राजेश पटेल निवासी नायक टोला डाकघर आधपुर तहसील मोतीहारी जिला मोतीहारी बिहार व विशाल कुमार पुत्र राम नारायण निवासी गांव गम्हरिया डाकघर रक्सोल तहसील रक्सोल जिला मोतीहारी बिहार घायल हुए हैं, जिन्हें उपचार के लिए क्षेत्रीय चिकित्सालय रिकांगपिओ लाया गया। इनमें से 2 मजदूरों को प्राथमिक उपचार देने के बाद रामपुर रैफर कर दिया है जबकि एक उपचार रिकांगपिओ चिकित्सालय में चला हुआ है।

ट्रॉली में टनल के अंदर जा रहे थे मजदूर
जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह टिडोंग में निर्माणाधीन 100 मैगावाट टिडोंग परियोजना के 5 मजदूर टनल के अंदर जाने के लिए प्रयोग की जाने वाली ट्रॉली में जा रहे थे कि अचानक ट्रॉली की तार टूट गई, जिससे पांचों मजदूर नीचे गिर गए तथा टनल के अंदर ही फंस गए तथा टनल के अंदर फंसे मजदूरों की सूचना मिलते ही उनको निकालने के लिए परियोजना प्रबंधन व अन्य मजदूर जुट गए तथा तुरंत इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी गई, जिस पर हादसे की सूचना मिलते ही डीएसपी किन्नौर, आर्मी, होमगार्ड, पुलिस, डिजास्टर व पैरा मेडिकल की टीम घटनास्थल पर पहुंची तथा टनल के अंदर फंसे मजदूरों को सुरक्षित निकालने के लिए रैस्क्यू ऑप्रेशन शुरू किया तथा कड़ी मशक्कत के बाद 3 मजदूरों को घायलावस्था में टनल से निकाला परंतु 2 मजदूरों की टनल के अंदर ही मौत हो चुकी थी। 

डीसी ने दिए हादसे की मैजिस्ट्रीयल जांच के आदेश 
वहीं उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि शनिवार सुबह टिडोंग परियोजना में हुए हादसे में 2 मजदूरों की मौत हो गई है, जबकि 3 घायल हुए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि प्रारंभिक जांच में यह पता चला है कि यह हादसा ट्रॉली की तार टूटने के कारण हुआ है, जिस पर एडीएम पूह को हादसे की जांच के लिए मैजिस्ट्रीयल जांच करने व एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपने के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जांच के बाद जो भी इसमें जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी तथा संबंधित प्रावधानों के तहत एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News