कुल्लू में 14 दिन का रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण शिविर शुरू

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 03:03 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : जिला कुल्लू के पिरड़ी में अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण संस्थान के सौजन्य से उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग के निरीक्षण और संयुक्त निदेशक सुरेंद्र ठाकुर के आदेश अनुसार 14 दिवसीय रिवर राफ्टिंग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस रिवर राफ्टिंग प्रशिक्षण शिविर में कुल्लू जिला के साथ-साथ बाहरी राज्यों से भी युवा भाग ले रहे हैं। जिसमें लगभग 30 युवा रिवर राफ्टिंग कोर्स में प्रशिक्षण ले रहे हैं। जिसमें वाइट वाटर स्विमिंग, वाइट वाटर क्याकिंग, व्हाइट वॉटर रिवर राफ्टिंग और रेस्क्यू की सभी गतिविधियों को बारीकी से इसकी जानकारी प्रशिक्षण संस्थान के अनुदेशक गिंमनर के द्वारा दिया जा रहा है। इस रिवर राफ्टिंग कोर्स के लिए कुल्लू जिला के साथ मुंबई, महाराष्ट्र, केरला व नेपाल से युवा प्रशिक्षण कर रहे हैं ले रहे हैं। 

अनुदेशक जल क्रीड़ा गिंमनर सिंह के द्वारा अटल बिहारी बाजपेई पर्वतारोहण संस्थान मनाली के द्वारा रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिसमें प्रदेश भर से लगभग 30 युवा प्रशिक्षण ले रहे हैं। जिसमें जल क्रीड़ा संबंधित विभिन्न गतिविधियों को बारीकी से सीखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में एकमात्र प्रशिक्षण संस्थान पिरड़ी में आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे में यहां पर देश व प्रदेश से प्रशिक्षण लेने युवा वर्ग आते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में एकमात्र संस्थान होने के कारण विभिन्न जिला से यहां पर युवा प्रशिक्षण लेने आते हैं। नेपाल से आए युवा गणेश राणा ने बताया कि नेपाल में भी रिवर राफ्टिंग करवाते हैं और वे कुल्लू में रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण ले रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि अटल बिहारी बाजपेई पर्वतारोहण संस्थान अनुदेशक गिमिनर उन्हें रिवर राफ्टिंग की बारीकियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं और इस प्रशिक्षण में सभी खूब आनंद ले रहे हैं और कोर्स करने में अच्छा भी लग रहा है। उन्होंने कहा कि रिवर रिवर राफ्टिंग से किस प्रकार से अपनी व दुसरों की सुरक्षा कर सकते हैं जिसके बारे में जानकारी दी जा रही है। जिला कुल्लू के दीपक ने बताया कि वे रिवर राफ्टिंग का कोर्स कर रहे हैं जिसमें लगभग 30 युवा देश व प्रदेश से भाग ले रहे हैं यहां पर सेफ्टी के बारे में बताया जा रहा है जिसमें विभिन्न प्रकार के जानकारी उन्हें प्राप्त हो रही है। उन्होंने कहा कि 14 दिन तक यह प्रशिक्षण शिविर चल रहा है जिसमें उन्हें कई प्रकार की जानकारियां मिल रही है। उन्होंने कहा कि एक्सपीरियंस लेने से हमें कहीं भी अपना कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार बेरोजगार युवाओं के बारे में कुछ सोचे ताकि वे अपने जीवन का निर्वहन अच्छे से कर सके।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News