हमीरपुर में आयुष्मान व हिमकेयर योजना का 10 हजार से अधिक लोगों ने उठाया लाभ : अंकुश दत्त

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 07:06 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): हमीरपुर जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत 52,646 लोगों के कार्ड बनाए गए हैं। इनमें से अभी तक 1986 लोग मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर चुके हैं और इनका क्लेम लगभग 80 लाख रुपए है। भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी अंकुश दत्त शर्मा ने प्रैस विज्ञप्ति जारी कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की योजनाओं का लाभ जनता को मिलता देख विपक्ष के लोग चारों खाने चित्त हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि गरीब व जरूरतमंद मरीजों को आयुष्मान और हिमकेयर योजना का भरपूर लाभ मिल रहा है। इन योजनाओं के तहत हमीरपुर जिला में 10 हजार से अधिक मरीजों का मुफ्त इलाज अब तक हुआ है। 

उन्होंने कहा कि हिमाचल में अगर कोई जरुरतमंद परिवार आयुष्मान भारत योजना से छूट जाता है तो उसे भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे छूटे लोगों के लिए ही प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ की है। हिमकेयर योजना के अंतर्गत जिला में 41,462 कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिनमें से 8,663 लोगों ने मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ उठाया है और इनकी क्लेम राशि 3.44 करोड़ रुपए से अधिक है।
प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 5.90 लाख पात्र महिलाओं के खातों में अप्रैल, मई व जून माह में प्रति महिला 500-500 रुपए हस्तांतरित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 5.69 लाख लाभार्थियों को 3 माह की सामाजिक सुरक्षा पैंशन अग्रिम प्रदान की गई, जिस पर 217.85 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रदेश के 8.74 लाख किसानों के खातों में 2 हजार रुपए प्रति लाभार्थी जमा किए गए, जिस पर 175 करोड़ रुपए व्यय हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prashant sharma

Recommended News

Related News