हिमाचल में मनाया गया विश्व विकलांगता दिवस, सांस्कृतिक प्रस्तुतियां रही आकर्षण का केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Dec 03, 2019 - 03:48 PM (IST)

कुल्लू/नाहन (मनमिंदर/सतीश) : विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में किया गया। जिसमें जिला कुल्लू की उपायुक्त ऋचा वर्मा ने बतौर मुख्यतिथि शिरकत की। जिला कल्याण अधिकारी समीर चंद ने मुख्यतिथि को टोपी पहनाकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा विकलांगो के स्वास्थ्य की जांच की गई। साथ ही उनका पंजीकरण किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा विकलांगो के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गयी।
PunjabKesari

वही विकलांगो को शिक्षित करने एवं उनकी प्रगति के किये कार्य करने वाली नवचेतना, चारु फाउंडेशन और आश संस्था और सामजिक संस्था कार सेवा दल द्वारा उनके द्वारा किये जा रहे कार्यो की प्रदर्शनी लगाई गई थी। साथ ही उपायुक्त द्वारा विकलांगों की खेलो का निरीक्षण किया गया। विभाग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें भाषण, चित्रांकन, व खेल प्रतियोगिताओं के अलावा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां आकर्षण का केंद्र रही।
PunjabKesari

उपायुक्त कुल्लू डॉक्टर ऋचा वर्मा ने बताया कि 3 दिसंबर को जिला स्तरीय विकलांगता दिवस मनाया जा रहा है। बच्चों के लिए खेलो का आयोजन किया जा रहा है साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का भी प्रचार किया जा रहा है और विकलांग बच्चो के यू टी ए आई कार्ड भी बनवाए जा रहे हैं जो बसों में मान्य होते हैं।
PunjabKesari

नाहन
सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में जिला स्तर पर विश्व दिव्यांग दिवस मनाया गया। बता दें कि आस्था स्पेशल स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में सिरमौर जिले के डीसी मुख्य अतिथि रहे। मीडिया से बात करते हुए डॉ आरके परुथी ने बताया कि इस तरह के आयोजनों का मुख्य मकसद दिव्यांगों को मुख्यधारा में लाना रहता है ताकि यह अपने आप को समाज से अलग ना समझे। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई गई है। उन्होंने कहा कि कोई भी दिव्यांग अगर स्वरोजगार को अपनाना चाहता है तो उसे 5 लाख तक का ऋण सब्सिडी पर दिया जाता है। डीसी ने आस्था स्कूल के बच्चो द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी की भी सराहना की और कहा कि दिव्यांग बच्चों में भी प्रतिभा की कमी नही है इन्हें सिर्फ मंच वरदान करने की आवश्यकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News