विशेषज्ञों ने पेश की रिपोर्ट, अब नियमित रूप से 8वीं कक्षा की पढ़ाई कर सकेगी वंडर गर्ल काशवी

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 12:26 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): वंडर गर्ल काशवी अब नियमित रूप से आठवीं कक्षा की पढ़ाई कर सकेगी। न्यायालय के आदेशों के पश्चात एक माह की अवधि तक विशेषज्ञों द्वारा किए गए आकलन की रिपोर्ट के आधार पर 8 साल की काशवी को नियमित रूप से आठवीं कक्षा में प्रवेश देने के निर्देश जारी किए हैं। 23 मार्च को उच्च न्यायालय ने अपने आदेशों में एक माह की अवधि तक काशवी की आठवीं कक्षा में अध्ययन उसकी खेल तथा अन्य गतिविधियों के साथ-साथ उसके मानसिक, भावनात्मक तथा शारीरिक क्षमता के आकलन की रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा था। इसके पश्चात काशवी की समस्त गतिविधियों का 5 सदस्य टीम द्वारा निगरानी की गई तथा टीम द्वारा अपनी रिपोर्ट न्यायालय के समक्ष रखी गई। इसके पश्चात अब न्यायालय ने नियमित रूप से काशवी को आठवीं कक्षा के अध्ययन की अनुमति प्रदान की है। काशवी की आयु मात्र 8 वर्ष है। काशवी की माता कमलेश ने न्यायालय द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए जाने की पुष्टि की है।

154 पाया गया था आइक्यू स्कोर  
काशवी के बौद्धिक स्तर की जांच के लिए विनट कॉमेट टैस्ट गत वर्ष करवाया गया था, जिसमें विशेषज्ञ ने काशवी का आइक्यू स्कोर 154 आंका था, जो अपने आप में आश्चर्यजनक था। आमतौर पर यह आइक्यू स्कोर 13 वर्ष के बच्चे का पाया जाता है। बताया जाता है कि सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का आइक्यू स्कोर 160 था।

लॉकडाऊन में सामने आई थी प्रतिभा
कोविड-19 के दृष्टिगत लगाए गए लॉकडाऊन में काशवी की प्रतिभा सामने आई थी। काशवी ने 2 माह की अवधि में ही तीसरी कक्षा की पढ़ाई पूरी कर ली थी, वहीं उसने चौथी तथा पांचवीं कक्षा की पढ़ाई को भी पूरा कर लिया। काशवी यहीं नहीं रुकी तथा उसने आगामी कक्षाओं की पढ़ाई को भी पूरा कर लिया तथा गत वर्ष आठवीं कक्षा का पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद 9वीं कक्षा की पढ़ाई करने लगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News