जब युवाओं ने कहा धन्यवाद मुख्यमंत्री जी ...

9/5/2020 3:56:49 PM

हमीरपुर : मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना व स्टार्ट अप योजना के लाभार्थियों ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और स्वरोजगार की ओर उन्मुख करने के लिए बेहतरीन योजनाएं प्रारम्भ करने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। आज यहां उपायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री से सीधे रू-ब-रू होने के उपरांत लाभार्थी काफी उत्साहित व खुश नजर आए और उनसे अपने अनुभव भी सांझा किए। उपायुक्त हरिकेश मीणा, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र विजय चौधरी, अग्रणी जिला प्रबंधक पंजाब नेशनल बैंक जीसी भट्टी सहित अन्य विभागीय अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

नादौन क्षेत्र के लाभार्थी शौर्य राजपूत ने बताया कि उन्होंने कोल्ड स्टोरेज के लिए प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से कार्य प्रारंभ किया। वे आलू व टमाटर की फसलों के लिए शीत भंडारण की सुविधा प्रदान करते हैं और इस उद्योग से उन्होंने 10 लोगों को रोजगार भी प्रदान किया है। गसोता क्षेत्र के ऋषि शर्मा ने मिट्टी के बर्तन बनाने की कला को और विस्तार देते हुए इसमें वोकल फॉर लोकल की तर्ज पर वृद्धि करने की अभिनव पहल की है। स्टार्टअप के माध्यम से इस कार्य से जुड़े लोगों को एकजुट कर बेहतर गुणवत्ता के बर्तन तैयार करने की दिशा में वे आगे बढ़ रहे हैं। 

तेज पत्ते के औषधीय गुणों की पहचान कर इनका विभिन्न रोगों के उपचार में प्रयोग करने की दिशा में कार्य कर रही रक्षा व डॉ. यूनिस ने भी अपने अनुभव सांझा किए। सभी लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना व स्टार्ट-अप योजना के माध्यम से प्राप्त प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उनका कहना है कि इन योजनाओं से युवाओं को उद्यम की स्थापना के लिए धन संबंधी चिंताओं से मुक्ति मिली है और वे अपने नवोन्मेषी विचारों को मूर्तरूप प्रदान करने में सक्षम हुए हैं। मुख्यमंत्री ने इन लाभार्थियों के अभिनव प्रयासों की सराहना की और भविष्य में और बेहतर करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने जिला में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत प्राप्त उपलब्धियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि युवान्मुख योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए जिला में प्रयास और तेज किए जाएंगे।
 


prashant sharma

Related News