नाहन में जब अचानक से उठी 200 फीट ऊंची पानी की धार

punjabkesari.in Friday, Sep 24, 2021 - 11:06 AM (IST)

नाहन (दलीप) : ददाहू उठाउ पेयजल योजना भारी बरसात के चलते रामाधौन गांव के नजदीक क्षतिग्रस्त हो गई। लाइन इस कदर ब्लास्ट हुई कि पानी का प्रेशर भूमि से आसमान की ओर 200 फीट ऊंचाई पर गया और आसपास के क्षेत्र में भारी नुकसान पहुंचाया।  लाइन क्षतिग्रस्त होने के बाद जिला मुख्यालय नाहन शहर को होने वाली पेयजल सप्लाई पर भी संकट गहरा गया है, तो वहीं जल शक्ति विभाग के आला अधिकारी मौके पर लाइन दुरुस्त करने को लेकर युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं। 

स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्र में पेयजल लाइन ध्वस्त होने के बाद भारी पेयजल ने क्षेत्र में नुकसान पहुंचाया है। लाइन से पानी इतने प्रेशर से निकला कि कई घरों में जा घुसा और भूमि कटाव होने के चलते रिहायशी मकानों को भी खतरा हो पैदा हो गया है। लोगों का आरोप है कि शिकायत करने के बावजूद भी संबंधित विभाग कई घंटों मौके पर नहीं पहुंचा जिसके चलते स्थानीय लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लोगों ने बताया कि पाइपलाइन ध्वस्त होने के बाद जलधारा इस कदर फूटी की आसपास रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल था।

उन्होंने बताया कि पेयजल लाइन से लीक होने के बाद क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। जहां पेयजल कई घरों में जा घुसा तो वही रिहायशी मकानों के नीचे भूमि कटाव होने के चलते मकान ध्वस्त होने का भी खतरा मंडराने लगा है । बता दें कि ददाहू से पहले पानी को लिफ्ट किया जाता है, इसके बाद जमटा क्षेत्र से ग्रेविटी के जरिये पानी नाहन पहुंचता है। ग्रेविटी के कारण ही पानी का प्रेशर बहुत अधिक रहता है। पानी का प्रेशर इतना अधिक था कि 200 मीटर के दायरे तक पानी लोगों के घरों में घुस गया। इसके अलावा क्षतिग्रस्त पाइप लाइन से 50 मीटर की दूरी पर स्थित आधा दर्जन घरों में पानी के घुसने से काफी नुकसान हुआ है। यहां खेतों व ढंगे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News