हिमाचल में रैड अलर्ट के बीच जमकर बरसे मेघ, बर्फबारी से 4 जिलों में जनजीवन प्रभावित

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 12:04 AM (IST)

शिमला (संतोष): रैड अलर्ट के बीच में शनिवार को प्रदेश में जमकर मेघ बरसे। बर्फबारी के कारण कुल्लू में एवलांच आया और सरवरी नाले में पार्किंग में खड़े आधा दर्जन वाहनों को क्षति पहुंची है। बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चम्बा व कुल्लू जिलों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। तेज हवाओं के साथ और गरज के साथ हुई बौछारों के बाद प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी व बारिश हुई है, जिसमें कोकरस में 78.3, गोंदला में 61.2, कुकुमसेरी में 58, केलांग में 53, कल्पा में 52.7, पूह में 30, खदराला, सांगला में 11.2, मूरंग में 9.2, मनाली में 6 व कल्पा में 15.3 सैंटीमीटर हिमपात हुआ है, जबकि मनाली, बंजार, सेओबाग में 8, भुंतर में 6, रिकांगपिओ, सराहन, भरमौर, तीसा, चम्बा, रामपुर बुशहर में 5, चौपाल, सलूणी व रोहड़ू में 4, नारकंडा, चुवाड़ी, वांगतू व शिलारू में 3, कोटखाई, अर्की, पालमपुर, गोहर, कटौला, कुफरी, जोगिंद्रनगर व बिजाही में 2 मिलीमीटर वर्षा हुई है। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 23 डिग्री, शिमला में 11.5 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 2.1, शिमला में 5.5 डिग्री रहा।

5 एनएच और 441 सड़कें बंद, 1015 ट्रांसफार्मर भी ठप्प 
राज्य में ताजा हिमपात और बारिश के कारण दुश्वारियां बढ़ गई हैं। प्रदेश में 5 नैशनल हाईवे और 441 सड़कें बंद रहीं, जबकि 1015 बिजली ट्रांसफार्मर और 12 पेयजल योजनाएं प्रभावित हुई हैं। प्रदेश के ऊंचाई वाले कई इलाकों में ब्लैक आऊट छाया हुआ है। सबसे अधिक लाहौल-स्पीति में 2 एनएच और 290 सड़कें बंद हैं, जबकि कुल्लू में 2 एनएच व 17 सड़कें बंद हैं। किन्नौर में एक एनएच और 56 सड़कें जबकि चम्बा में 58 सड़कें बंद चल रही हैं।

ये नैशनल हाईवे हैं बंद

  • किन्नौर जिला में एनएच-05 स्पीलों के पास पहाड़ी से पत्थर गिरने के कारण बंद है।
  • कुल्लू जिला में रोहतांग पास एनएच-03 सोलंगनाला के पास बर्फबारी के कारण बंद है।
  • कुल्लू जिला में जलोड़ी जोत के पास एनएच-305 बर्फबारी से अवरुद्ध है।
  • लाहौल-स्पीति जिला में एनएच-505 बर्फ के कारण बंद है।
  • लाहौल-स्पीति में एनएच-003 बर्फबारी के कारण बंद है।

5 मार्च से फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को बर्फबारी व वर्षा का यैलो अलर्ट रहेगा, जबकि सोमवार व मंगलवार को मौसम साफ रहेगा। 5 मार्च को सक्रिय हो रहे एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 6 मार्च को फिर से यैलो अलर्ट रहेगा। 8 मार्च से प्रदेश में मौसम साफ व शुष्क रहेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News