Weather : ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी, मैदानों में झमाझम बरसे मेघ

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 09:41 PM (IST)

शिमला (संतोष): यैलो अलर्ट के बीच शनिवार को जहां प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ है, वहीं मध्य व निचले इलाकों में बारिश की खूब झड़ी लगी है। अब बारिश के कारण हो रहे भूस्खलन के चलते लोगों की दुश्वारियां बढ़ने लगी हैं। वहीं बिजली, पानी व सड़कें भी अवरुद्ध होने लगी हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की वर्षा और ऊंचाई वाले इलाकों में 1-2 स्थानों पर हल्का हिमपात हुआ है। खदराला में 3 और कुफरी में 1 सैंटीमीटर बर्फ गिरी है जबकि सोलन व रेणुका में 42, कंडाघाट में 40, पच्छाद में 38, नाहन में 37, धर्मशाला व जुब्बल में 35, रोहड़ू व बिजाही में 32, धर्मपुर में 31, संगड़ाह में 29, शिमला, सराहन व राजगढ़ में 28, मशोबरा व मनाली में 26, डल्हौजी में 25, जुब्बड़हट्टी में 24, गग्गल में 23, पालमपुर में 21 व नारकंडा में 20 मिलीमीटर वर्षा हुई है। शनिवार को पांवटा साहिब में अधिकतम 26.0 डिग्री जबकि केलांग में न्यूनतम 0.4 डिग्री सैल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। 

सोमवार-मंगलवार फिर यैलो अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार रविवार को मौसम के साफ व शुष्क रहने की संभावना है, जबकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 2 अप्रैल की रात से उत्तर पश्चिमी क्षेत्र को प्रभावित करेगा, जिसके चलते सोमवार व मंगलवार को एक बार फिर राज्य में यैलो अलर्ट रहेगा, जिससे मैदानी, निचली व मध्यम पहाड़ियों पर 1-2 स्थानों पर गर्जन, तड़ित और ओलावृष्टि होगी, जिससे फसलों व फलों के पौधों सहित नई पौध को नुक्सान हो सकता है। ओलारोधी जालियों व यथासंभव हेलनैट का प्रयोग करने की सलाह दी गई है। 

13 सड़कें, 48 ट्रांसफार्मर व 4 पेयजल योजनाएं ठप्प
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 13 संपर्क सड़कें, 48 बिजली ट्रांसफार्मर और 4 पेयजल योजनाएं प्रभावित चल रही हैं। लाहौल-स्पीति में सर्वाधिक 7, कांगड़ा व कुल्लू में 2-2 व चम्बा व शिमला में 1-1 संपर्क सड़क बंद है। सिरमौर में 47 और कुल्लू में 1 बिजली ट्रांसफार्मर, वहीं सिरमौर में 3 और चम्बा में 1 पेयजल योजना बंद चल रही है। 

सामान्य से 37 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड
बता दें कि राज्य में 27 से 31 मार्च तक सामान्य से 37 फीसदी अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई है। वहीं पूरे मार्च माह में 42 फीसदी कम बारिश हुई है। प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में 4 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News