पंडोह डैम से छोड़े पानी ने मचाई तबाही, घरों व दुकानों को पहुंचा नुक्सान (Watch Pics)

punjabkesari.in Sunday, Aug 18, 2019 - 06:03 PM (IST)

मंडी: बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा पंडोह डैम से छोड़ा गया पानी अचानक पंडोह बाजार में पहुंच गया और लोगों के घरों और दुकानों में घुस गया, जिससे वहां अफरा-तफरी मच गई। अचानक आए इस पानी से लोगों को इतना भी समय नहीं मिला कि वह अपनी गाड़ियों को बचा पाते या अपना सामान समेट पाते। इस सबके लिए लोगों ने बीबीएमबी प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया है।
PunjabKesari, Dam Water Image

पंडोह के लोगों का आरोप है कि बीबीएमबी प्रबंधन ने भारी बारिश के बीच पंडोह डैम की फ्लशिंग का कार्य किया, जिस कारण नदी का जलस्तर बढ़ा और पंडोह बाजार की अधिकतर दुकानों और घरों में पानी घुस गया। इस बाढ़ ने लोगों को 1995 का वो मंजर याद दिला दिया जब मनाली में बादल फटने के कारण पंडोह बाजार में पानी घुस आया था।
PunjabKesari, Dam Water Image

पंडोह डैम के खोले गए थे पांचों गेट

बता दें कि भारी बारिश के बीच पंडोह डैम के सभी पांचों गेट खोल दिए गए थे। पंडोह डैम से छोड़े गए पानी के कारण पंडोह बाजार में पानी घुस गया और इससे लोगों को भारी नुक्सान हुआ है। लोगों का कहना है कि यदि डैम प्रबंधन भारी बरसात में डैम की फ्लशिंग नहीं करता तो इतना नुक्सान नहीं होता। वहीं बीबीएमबी प्रबंधन ने स्थानीय लोगों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को सिरे से खारिज किया है और इस बात को भी स्वीकार किया है कि डैम की फ्लशिंग की गई है। बीबीएमबी के चीफ इंजीनियर नितिश जैन ने बताया कि पंडोह डैम की फ्लशिंग का कार्यक्रम पहले से ही तय था और इस बारे में जिला प्रशासन को भी सूचित किया गया था।
PunjabKesari, Dam Water Image

पीछे से आए पानी को ही छोड़ा गया

उन्होंने बताया कि डैम के पास इतनी बड़ी रेजर वायर नहीं कि यहां पानी स्टोर किया जा सके। यहां से पानी को सिर्फ डायवर्ट किया गया है और जो पानी पीछे से आया उसे ही आगे छोड़ा गया है। बता दें कि बीबीएमबी प्रबंधन सिल्ट निकासी के लिए समय-समय पर पंडोह डैम की फ्लशिंग करता रहता है लेकिन भारी बारिश के बीच की गई फ्लशिंग से कई सवाल पैदा हो रहे हैं और इसी के आधार पर स्थानीय लोग डैम प्रबंधन को इसके लिए दोषी मान रहे हैं।
PunjabKesari, Dam Water Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News