पानी की बूंद-बूंद को तरसा ये गांव, तपती धूप में मीलों पैदल चलने को मजबूर हुईं महिलाएं

punjabkesari.in Sunday, Jun 16, 2019 - 04:00 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): केंद्र सरकार किसानों को पानी देने की कई योजनाएं बना रही है ताकि पानी मिलने से किसानों के खेतों में अच्छी पैदावार हो परंतु इन योजनाओं का लाभ सिर्फ कुछ क्षेत्रों में हो रहा है लेकिन अगर पहाड़ी क्षेत्रों की बात की जाए तो किसान पानी की बूंद-बूंद के लिए भी मोहताज हैं। हम बात कर रहे हैं पांवटा साहिब के ऊंची चोटी पर स्थित गाव कुलठिना की। यहां गर्मी के मौसम में ग्रामीण बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं। तपती धूप में महिलाएं सिर पर पानी का मटका लेकर मीलों पैदल चलने को मजबूर हैं। विभाग व विधायक से बार-बार गुहार लगाने के बावजूद भी पानी की समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। विभाग के अधिकारी गांव में चेहरा तक नहीं दिखाते और विधायक वोट मांगकर दोबारा दर्शन नहीं देते।
PunjabKesari, Water Problem Image

महिलाओं ने प्रदेश व केंद्र सरकार से किया आग्रह

भीषण गर्मी के प्रकोप के चलते लोगों ने लोग घर से बाहर आना भी बंद कर दिया है लेकिन यहां की सभी महिलाओं तपती दोपहरी में टैंक से पानी भरकर लाना पड़ रहा है। गुस्साई महिलाएं अधिकारियों व नेताओं के झूठे आश्वासन से तंग आकर अब प्रदेश सरकार से गुहार लगा रही हैं। उन्होंने प्रदेश व केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि उनकी समस्या को तुरंत हल किया जाए।
PunjabKesari, Water Problem Image

पुरानी योजना पड़ी ठप्प, नई योजना को मिल रहे आश्वासन

महिलाओं का कहना है कि पुरानी योजना ठप्प पड़ी है और नई योजना के लिए यहां के नेता से गुहार भी लगा चुके हैं परंतु नेता झूठे आश्वासन देकर अपना पल्ला झाड़ कर वापस चले जाते हैं। अगर यहां से मात्र 2 किलोमीटर दूर खड्ड से नई योजना दी जाए तो गांव के लोगों की पीने की पानी समस्या दूर हो सकती है। यही नहीं गांव के लोगों का सिंचाई का भी समाधान हो सकती है जिससे फसलें भी अच्छी होंगी और घर बैठे युवाओं को खेत में काम करके अच्छा रोजगार मिल सकता है।
PunjabKesari, Water Problem Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News