पशुओं को मुंह खुर रोग से बचाव के लिए जल्द टीकाकरण होगा शुरु

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 11:37 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : पशुओं को मुंह खुर रोग से बचाव के लिए पशु पालन विभाग जल्द ही टीकाकरण अभियान आरम्भ करने वाला है। पशु पालन विभाग को करीब साढ़े 3 लाख वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई है। पशु पालन विभाग धर्मशाला द्वारा उपमंडल स्तर के पशु चिकित्सा केंद्रों में वैक्सीन पहुंचाने का कार्य शुरु कर दिया है। संभावना है कि अगले महीने की शुरुआती सप्ताह में टीकाकरण अभियान शुरु हो जाएगा। विभाग द्वारा टीमों के गठन की प्रक्रिया भी शुरु कर दी है। उल्लेखनीय है कि मुंह खुर रोग की रोकथाम के लिए साल में 2 बार पशुपालन विभाग टीकाकरण करता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते जो वैक्सीनेशन केंद्र की ओर से उपलब्ध होती थी, वह नहीं मिल पाई थी। इस कारण एडवांस में टीकाकरण नहीं हो सका। ऐसे में मवेशियों में मुंह खुर रोग बीमारी फैल गई।

सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है

भेड़ों एवं बकरियों में मुंह खुर रोग से मिलते जुलते लक्षण पा जा रहे हैं, जिससे भेड़ पालकों में भय का माहौल पैदा हो गया है। पशु पालन विभाग द्वारा इस संदर्भ में जो सैंपल लिए हैं जिसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। हालांकि जहां-जहां से सूचना मिल रही है, पशु पालन विभाग ने वहां पर उपचार कार्य शुरु कर दिया है।

क्या है मुंह खुर रोग

मुंह खुर रोग होने से खुरों में घाव होने के कारण पशु लंगड़ा कर चलने लग जाता है। मुंह से लार आना शुरू हो जाती है तथा पशु खाना पीना छोड़ देते हैं और कुछ ही दिनों में पशु की जान भी जा सकती है। समय रहते टीकाकरण करवा लेने पर पशुओं को इस रोग से बचाया जा सकता है।

क्या कहते हैं पशु पालन विभाग के उपनिदेशक

उपनिदेशक पशुपालन विभाग धर्मशाला संजीव धीमान ने कहा कि भेड़ों एवं बकरियों में मुंह खुर रोग से मिलते जुलते लक्षण पा जा रहे हैं। सैंपल लिए गए हैं, जिसकी रिपोर्ट आना अभी बाकी है। भेड़ पालक इस बीमारी से न घवराएं क्योंकि इस बीमारी का भेड़ों व बकरियों में पूर्ण इलाज संभव है। पशु चिकित्सा संस्थानों में इस बीमारी के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध हैं। मुंह खुर रोग से बचाव के लिए वैक्सीन की साढ़े 3 लाख डोज प्राप्त हुई हैं। यह टीके उपमंडल स्तर के पशु चिकित्सा केंद्रों में पहुंचाए जा रहे हैं। जल्द ही टीकाकरण शुरु हो जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News