कोरोना वैक्सीनेशन में अव्वल हिमाचल की पीठ थपथपाने आएंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 09:57 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): कोविड-19 की दूसरी डोज लगाने में अव्वल रहने पर हिमाचल प्रदेश की पीठ थपथपाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया हिमाचल आ रहे हैं। राज्य की तरफ से टीकाकरण की दोनों डोज लगाने का लक्ष्य 30 नवम्बर तक पूर्ण कर लिया जाएगा, जिसके बाद कार्यक्रम का आयोजन 4 दिसम्बर को किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश में अब तक दोनों डोज को मिलाकर 1 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। यानी राज्य में टीकाकरण की अब तक 1 करोड़ से अधिक डोज लगा दी गई है। इससे पहले पहली डोज लगाने में भी हिमाचल प्रदेश अव्वल रहा था, जिसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल जुड़कर प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाई थी।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने सभी पंचायतों को 26 नवम्बर तक कोविड-19 टीकाकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए नवम्बर माह में 2 बार ग्राम सभा का आयोजन किया जा रहा है। राज्य में इस उद्देश्य से अब तक गत रविवार को ग्राम सभा आयोजित की जा चुकी है। इसमें पंचायतों ने शत-प्रतिशत टीकाकरण का संकल्प लिया था। इसके बाद दूसरी ग्राम सभा 26 नवम्बर को होगी, जिसमें पंचायतें शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने संबंधी प्रस्ताव पारित करेंगी। इसके लिए पंचायत स्तर पर पंचायत प्रधानों की अध्यक्षता में टीमें गठित की गई हैं।

पंचायत प्रधान के अलावा पंचायत उपप्रधान को टीम का सह अध्यक्ष, पंचायत सचिव सदस्य, पंचायत के सभी वार्ड मैम्बर, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीम का सदस्य बनाया गया है। पंचायत स्तर पर गठित की गई ये टीमें अपनी-अपनी पंचायतों में कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाने के लिए पात्र लाभार्थियों को पंचायत के परिवार रजिस्टर के अनुसार चिन्हित करेंगी और उनकी सूची तैयार कर उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रेरित करेंगी। परिवार रजिस्टर के अलावा अन्य ऐसे पात्र लाभार्थियों को भी इन टीमों द्वारा चिन्हित किया जाएगा, जो पंचायत क्षेत्र में रह रहे हैं। ग्रामसभा के अगले दिन ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को पंचायतों की तरफ से तैयार की गई सूचियां प्राप्त कर, खंड चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से आवश्यकतानुसार टीकाकरण केंद्र स्थापित कर स्वास्थ्य कार्यकत्र्ता व सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी का सहयोग लिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News