सरकारी स्कूलों में स्पैशल एजुकेटर के बिना कैसे पढ़ेंगे 35 हजार दिव्यांग

Sunday, Aug 25, 2019 - 07:20 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): हिमाचल प्रदेश बेरोजगार विशेष शिक्षक महासंघ की राज्य कार्यकारिणी की बैठक सुंदरनगर में संघ के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई, जिसमें संघ की जिला मंडी और जिला बिलासुपर सहित चम्बा जिला इकाई के डैलीगेट भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस अवसर पर महासंघ ने प्रदेश में सामान्य शिक्षक की तर्ज पर स्पैशल एजुकेटर की नियुक्तियां करने की मांग की है। महासंघ ने सरकार पर प्रदेश के 35 हजार दिव्यांग बच्चों के भविष्य की अनदेखी करने आरोप लगाया है। संघ ने कहा कि सरकारी स्कूलों में बिना स्पैशल एजुकेटर दिव्यांग की पढ़ाई ही संभव नहीं है, ऐसे में शिक्षा के नाम पर सरकार दिव्यांग बच्चों और इनके अभिभावकों से मजाक कर रही है।

महासंघ के राज्य अध्यक्ष ओम प्रकाश ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सीमा शर्मा, उपाध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, किरन कुमारी, सहसचिव सुमित कौशल, समनव्यक मुकेश कुमार, नीरज सैनी व पवन कुमार, मुख्य सलाहकार नीरज कुमार, प्रवीन कुमार, निशा कुमारी और अनिता सलाहकार कोहली ने संयुक्त बयान में कहा कि महासंघ मांगों को लेकर जल्द ही मुख्यमंत्री से मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दिव्यांग बच्चों की हालत शिक्षा को लेकर सही नहीं है। सरकार स्कूलों में स्पैशल एजुकेटर नियुक्त नहीं कर रही है और न ही स्पैशल एजुकेटर को लेकर कोई ठोस नीति अभी तक बनाई गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि शिक्षा विभाग जेबीटी को 2 सप्ताह की फर्जी ट्रेनिंग देकर दिव्यांगों की शिक्षा की औपचारिकता पूरी कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर स्कूल में स्पैशल एजुकेटर का पद सृजित किया जाए और इसके लिए प्रदेश सरकार ठोस नीति का गठन करे।

इस मौके पर महासंघ ने आगामी रणनीति बनाई और 10 सदस्यों की एक कोर कमेटी का गठन किया, जिसकी कमान देवेंद्र कुमार, मुकेश, अनिता कोहली और सीमा शर्मा को सौंपी गई है। इस अवसर पर प्रदेश के दिव्यांग बच्चों और परिवार की स्थिति विशेष रूप से एक आईटी सैल का गठन किया गया है। इस अवसर पर जिला मंडी इकाई के मनोज कुमार, खेम राज, हंसराज व काजल तथा जिला बिलासपुर के महासंघ के प्रधान निशा कुमारी और सचिव पवन कुमार सहित राहुल भारद्वाज और जिला चम्बा के महासंघ के प्रधान राकेश कुमार व महासचिव संतोष कुमारी और जिला सोलन से पिताम्बर दत्त वर्मा सहित राज्य कार्यकारिणी में रजनी शर्मा, अंजना, सपना कुमारी, सुनिता कुमारी और सोनिया देवी, मंजुला कुमारी, सहित राहुल भारद्वाज, नरेंद्र कुमार व सावन कुमार आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Vijay