यूजीसी ने की एडवाइजरी जारी, अब कॉलेज में नहीं बिकेगा जंक फूड

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2024 - 04:41 PM (IST)



हिमाचल। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की ओर से विश्वविद्यालयों के लिए एक जरुरी एडवाइजरी जारी की गई हैं। इस एडवाइजरी में आयोग के द्वारा संस्थानों की कैंटीन में बनने वाले जंक फूड पर प्रतिबंध लगाने को कहा है। इसके बाद यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि कैंटीन में स्वस्थ विकल्पों को बढ़ावा देने का निर्देश दिया गया है।

आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मोटापा और मधुमेह एक बड़ी समस्या है। यूजीसी ने राष्ट्र के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ खाने के महत्त्व पर जोर दिया है। पत्र में कहा गया है कि आईसीएमआर की रिपोर्ट (2020-2023) के अनुसार, भारत में तेजी से बढ़ते मोटापे औरडायबिटीज जैसी बीमारियों की समस्या गंभीर है। हर चार में से एक व्यक्ति मोटापे या डायबिटीज का शिकार हैं। ऐसे में इसके प्रमुख कारण अनहेल्दी फूड पर रोक लगाई गई है।

पहले भी जारी किए हैं निर्देश

इस संबंध में आयोग की ओर से साल 2016 और 2018 में भी इस तरह के निर्देश जारी किए गए थे। यूजीसी ने संस्थानों से अपील की है कि वे अनहेल्दी खाने के आइटम्स को कैंटीन से हटाएं और उनके स्थान पर स्वास्थ्य के फायदेमंद आइटम रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News