नाके के दौरान जेब में 500 रुपए से ज्यादा पैसे रखने वाले पुलिस कर्मियों पर गिर सकती है गाज

punjabkesari.in Thursday, Feb 27, 2020 - 10:29 AM (IST)

बिलासपुर: अब कोई भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी बिना उच्च अधिकारियों को सूचना दिए न तो नाका लगा सकेंगे और न ही नाके के दौरान अपनी जेब में अधिक धनराशि रख सकेंगे। इस बारे में एस.पी. बिलासपुर दिवाकर शर्मा ने नए सख्त आदेश जारी कर दिए हैं। लिखित रूप से दिए इन आदेशों में एस.पी. दिवाकर शर्मा ने स्पष्ट किया है कि पुलिस कर्मचारी जब भी थाना, पुलिस चौकी या जिला यातायात इकाई कार्यालय से नाका/ट्रैफिक चेकिंग के लिए रवाना होंगे तो नाका लगाने या ट्रैफिक चैकिंग कार्य शुरू करने से पूर्व उन्हें इसकी सूचना पुलिस जिला कंट्रोल रूम बिलासपुर को देनी होगी, वहीं ये भी आदेश हैं कि नाका/ट्रैफिक चेकिंग के लिए जाने वाला पुलिस कर्मचारी अपने साथ 500 रुपए से अधिक धनराशि नकद नहीं रखेगा तथा यदि किसी कारणवश पुलिस कर्मचारी को 500 रुपए से अधिक नकद राशि साथ ले जानी है तो नाका/ट्रैफिक चेकिंग ड्यूटी पर रवाना होने से पूर्व उक्त पुलिस कर्मचारी को रोजनामचा रजिस्टर में अधिक धनराशि अपने साथ होने का उल्लेख करना पड़ेगा।

एस.पी. बिलासपुर दिवाकर शर्मा ने स्पष्ट किया है कि यदि कहीं यह पाया गया कि नाका/टै्रफिक चैकिंग की पूर्व सूचना जिला कंट्रोल रूम को नहीं दी गई है या 500 रुपए से अधिक नकद राशि अपने साथ होने की जानकारी रोजनामचे में नहीं लिखी गई है तो यह माना जाएगा कि उक्त पुलिस कर्मचारी भ्रष्ट आचरण में लिप्त है। ऐसे में उक्त पुलिस कर्मचारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

पुलिस कर्मी का आचरण स्वच्छ होना जरूरी
एस.पी. बिलासपुर दिवाकर शर्मा का कहना है कि पुलिस यदि स्वयं भ्रष्टाचार मुक्त होगी तभी आम नागरिक जहां पुलिस का सम्मान मन से करेंगे, वहीं भ्रष्टाचार से किनारा करने व यातायात सहित अन्य नियमों का पालन करने की दिशा में स्वप्रेरणा से प्रवृत्त होंगे। उन्होंने कहा कि एक पुलिस कर्मी की समाज में अधिक नैतिक जिम्मेदारी होती है इसलिए उसका आचरण भी समाज में स्वच्छ व पे्ररणादायी होना चाहिए।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News