शिमला में नहीं ठहर रहा पर्यटक, होटल कारोबार पर मंडराया खतरा

Saturday, Jul 06, 2019 - 09:29 PM (IST)

शिमला (योगराज): शिमला में पिछले 2 वर्षों से टूरिस्ट कम ठहर रहा है, जिससे होटल कारोबार खतरे में आ गया है। बाहरी राज्यों से पर्यटक शिमला आ रहा है लेकिन वह यहां एक या दो दिन से ज्यादा नहीं टिकता है, जिसकी वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोग खतरे में हैं। शिमला में कुछ लोगों ने अवैध रूप से होम स्टे बनाए हुए हैं जो सरकार को कोई टैक्स नहीं देते हैं जबकि मुनाफा यही लोग सबसे ज्यादा कमा रहे हैं। ये बात शिमला में टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहिंदर सेठ ने कही। उन्होंने बताया कि एसोसिएशन ने एक टूरिज्म रोड मैप भी तैयार किया है, जिसको वे सरकार को देंगे ताकि इस विजन डॉक्यूमैंट पर काम हो सके। एन.एच.-5 में फोरलेनिंग के चल रहे काम की वजह से भी कम टूरिस्ट शिमला पहुंच रहा है।

लगातार बढ़ रहे टैक्स भी होटल इंडस्ट्री पर पड़ रहे भारी

उन्होंने कहा कि होटल इंडस्ट्री पर लगातार बढ़ रहे टैक्स भी होटल इंडस्ट्री पर भारी पड़ रहे हैं। बार/रैस्टोरैंट में शराब का कोटा बढ़ाया गया है, साथ में ये काम भी महंगा कर दिया गया है। इससे भी नुक्सान हो रहा है। शिमला में कई टूरिस्ट प्लेस हैं लेकिन न उनको विकसित किया गया है और न ही इनका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। सरकार को इस पर विचार करने की जरूरत है।

बाहरी निवेशकों के पास क्यों नौकरी करें हिमाचली

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निवेशकों को बुलाने विदेश गए जबकि हिमाचल में भी निवेशकों की कमी नहीं है लेकिन सरकार हिमाचली लोगों को प्रोत्साहित नहीं कर रही है जोकि दुर्भाग्यपूर्ण है। स्थानीय लोगों को मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है। क्या हिमाचल के लोग बाहरी निवेशकों की कंपनियों में नौकरी करने के लायक हैं।

Vijay