हिमाचल में कल से लागू होगी नई Excise Policy, सस्ते दामों पर मिलेगी शराब

punjabkesari.in Saturday, Mar 31, 2018 - 08:58 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में रविवार से नई आबकारी नीति लागू हो जाएगी। बीते फरवरी माह में मंत्रिमंडल की बैठक में नई आबकारी नीति पर मोहर लगाई गई थी और अब यह नीति 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है। नई आबकारी नीति के तहत ग्राहकों को सस्ते दामों पर शराब मिलेगी। इसके अलावा शराब की बोतलों पर अधिकतम मूल्य अंकित किया जाएगा और अब प्रिंट रेट पर ही शराब की बोतल की बिक्री होगी। 


पूर्व सरकार ने लागू की थी न्यूनतम मूल्य को अंकित करने की नीति 
पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान शराब की बोतल से अधिकतम मूल्य को हटाकर न्यूनतम मूल्य को अंकित करने की नीति को लागू किया था। इसके अलावा नए वित्त वर्ष के शुरूआत के साथ ही राज्य के लोगों के कल्याण के दृष्टिगत सी.एल. की प्रति बोतल पर एक रुपए तथा आई.एम.एफ.एल. की प्रत्येक बोतल की बिक्री पर 2 रुपए एकत्र किए जाएंगे, जिसे क्रमश: एम्बुलैंस सेवाएं निधि तथा स्थानीय निकायों के कल्याण के लिए आबंटित किया जाएगा।


लॉटरी सिस्टम से हुआ शराब के ठेकों का आबंटन 
बता दें कि मंत्रिमंडल की बैठक में नई आबकारी नीति पर मोहर लगाने के बाद आबकारी एवं कराधान विभाग ने मार्च माह के पहले सप्ताह में वित्त वर्ष 2018-19 को अधिसूचित किया था। यहां तक कि प्रदेश सरकार द्वारा नई आबकारी नीति मोहर लगाने के बाद प्रदेश भर में मौजूद शराब के ठेकों का आबंटन लॉटरी सिस्टम (ड्रा ऑफ लॉट्स) से हुआ है। गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2018-19 से प्रदेश में नई आबकारी नीति को लागू किया गया है। इसके तहत राज्य में ठेकों के यूनिट्स आबंटित कर अभी तक 1200 करोड़ रुपए अर्जित कर लिए गए हैं जबकि लक्ष्य 1552.88 करोड़ रुपए अर्जित करने का रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News