सोलन के परवाणु में 4 मंजिला इमारत जमींदोज, एक की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 23, 2021 - 09:41 PM (IST)

सोलन : सोलन के सबसे पुराने औद्योगिक क्षेत्र परवाणु में 4 मंजिला बिल्डिंग जमींदोज हो गई है। समाचार लिखे जाने तक भवन के अंदर दबे लोगों की तलाश जारी थी। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में जुटी। घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसके शव को देर रात बाहर निकाला गया। आशंका जताई जा रही है कि बिल्डिंग के मलबे में पांच मजदूर दब गए हैं, जिनमें से तीन को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है जबकि 1 का शव बाहर निकाला गया जबकि एक अन्य व्यक्ति की तलाश जारी थी। सोलन प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में मलबे में फंसे दो मजदूरों को बाहर निकालने के लिए सर्च आप्रेशन जारी था।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे औद्योगिक क्षेत्र परवाणु के सैक्टर-2 में चार मंजिला बिल्डिंग अचानक जमींदोज हो गई। यह बहुमंजिला भवन उस वक्त भर भरा कर गिर गया जब बिल्डिंग की बेसमैंट में कुछ मजदूर मौजूद थे। बिल्डिंग गिरने की आवाज सुनकर आसपास के भवनों में रहने वाले लोगों में अफरा-तफरी मच गई और वह बाहर निकल आए। बताया जा रहा है कि मलबे की चपेट में आने से पांच मजदूर दब गए हैं। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस तथा स्थानीय प्रशासन को दी गई।

बिल्डिंग गिरने की खबर कुछ ही मिनटों में औद्योगिक क्षेत्र परवाणु में आग की तरह फैल गई। हालांकि जैसे ही स्थानीय प्रशासन को घटना की सूचना मिली तो अधिकारी दल-बल के साथ मौके पर पहुंचे और कथित तौर पर मलबे में दबे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए सर्च ऑप्रेशन शुरू किया। पुलिस, होमगार्ड, अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों ने मलबे में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने का प्रयास किया। कुछ समय बाद एनडीआरएफ के जवानों से भरी एक बस मौके पर पहुंची।

इसके बाद मलबे में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने के लिए सर्च आप्रेशन शुरू हुआ। घटना के कुछ समय बाद तीन मजदूरों को रैस्क्यू टीम मलबे से सुरक्षित बाहर निकालने में सफल रही। सभी को उपचार के लिए ईएसआई अस्पताल परवाणु में भर्ती किया गया। बताया जा रहा है कि जिन तीन मजदूरों को बाहर निकाला गया है उनमें एक मजदूर को अधिक चोटें आई हैं व दो को कम चोटें आई हैं, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। हालांकि आशंका व्यक्त की जा रही है कि बिल्डिंग के मलबे में अभी दो अन्य मजदूर फंसे हैं जिन्हें बाहर निकालने की कोशिश रैस्क्यू टीम द्वारा की जा रही है।

बताया जा रहा है कि परवाणु के सैक्टर-2 में जो बिल्डिंग गिरी है वह एक नामी कंपनी की है और इसमें मिक्सी के अलावा अन्य सामान बनता था। कुछ समय पूर्व इस कंपनी में आग की चिंगारी भड़क गई थी, जिसके बाद से यहां कामकाज ठप्प पड़ा था। इन दिनों कंपनी के प्रबंधन वर्ग द्वारा बेसमैंट में निर्माण कार्य किया जा रहा था। इसमें एक जेसीबी सहित कई मजदूर कार्य में जुटे थे कि मंगलवार की दोपहर अचानक यह बहुमंजिला भवन गिर गया।

इस भवन की जद्द में आसपास के कई भवनों को भी नुक्सान पहुंचा है। घटना की सूचना मिलते ही उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी, एसडीएम कसौली संजीव धीमान, तहसीलदार कसौली सहित पुलिस के कई आलाधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे और मलबे में फंसे मजदूरों को बाहर निकालने का प्रयास किया। एसडीएम कसौली संजीव धीमान ने बताया कि देर शाम एक मजदूर का शव मलबे से निकाला गया है। अन्य एक व्यक्ति की तलाश में सर्च ऑप्रेशन चल रहा है। परवाणु में घटना स्थल का दौरा देर रात प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने भी किया और राहत व बचाव कार्य का जायजा लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News