शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पहली से 8वीं व 9वीं और 11वीं के हजारों विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 11:13 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं व नौवीं और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया है। मंगलवार देर सायं इस संबंध में शिक्षा निदेशक की ओर से आदेश जारी किए गए, ऐसे में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में उक्त कक्षाओं में पढ़ने वाले हजारों विद्यार्थी बिना परीक्षा परिणाम के आधार पर अगली कक्षाओं में प्रमोट किए जाएंगे। कोरोना संकट के चलते इस बार भी शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं में विद्यार्थियों को फेल न करने का फैसला लिया है।

बीते दिनों हुई नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा में जो विद्यार्थी कोरोना के चलते नहीं बैठ पाए थे उन्हें प्रमोट नहीं किया जाएगा। इन विद्यार्थियों को करीब दो माह बाद दोबारा से परीक्षाएं देने का मौका दिया जाएगा। इन विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम के आधार पर ही अगली कक्षा में भेजा जाएगा। जारी आदेशों में इन विद्यार्थियों के लिए आने वाले दिनों में रिमेडियल क्लासिज लगाने को कहा गया है।

सभी स्कूलों को विद्यार्थियों के रिजल्ट एसएमएस और व्हाट्सएप ग्रुप पर भेजने को कहा गया है। ऐसे में रिजल्ट लेने के लिए विद्यार्थियों को स्कूल नहीं आना पड़ेगा। उनके रिपोर्ट कार्ड शिक्षक व्हाट्सएप ग्रुप पर भेज देंगे, जिस पर वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके साथ ही विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर शिक्षा संवाद पर भी उक्त कक्षाओं के रिजल्ट अपलोड करने को कहा है। यहां भी विद्यार्थी अपना रिजल्ट चैक कर सकते हैं।

इसके बाद विंटर वैकेशन स्कूलों में विद्यार्थियों के अगली कक्षा में दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे। ये दाखिले ऑनलाइन होंगे। शिक्षक विद्यार्थियों से फोन पर संबंधित जानकारी लेकर उन्हें अगली कक्षा में इनरोल कर सकते हैं। हालांकि समर वैकेशन स्कूलों में 5 अप्रैल से ये दाखिले शुरू होंगे। इन स्कूलों में 1 से 4 अप्रैल तक ब्रेक रहेगी यानी स्कूल पूरी तरह बंद रहेंगे। विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षक भी छुट्टी पर होंगे। बहरहाल प्रदेश में इसी तरह कोरोना के मामलों में बढ़ौतरी होती रही तो स्कूल आगे भी बंद किए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पहले ही इसको लेकर स्पष्ट कर चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News