आसमान छूती प्याज की कीमतों से अभी नहीं मिलेगी राहत, लोगों को लुभा रहा अफगानी प्याज

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 12:40 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल) : प्याज की आसमान छूती कीमतों से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद कम है। प्याज कारोबारियों का मानना है कि जब तक गुजरात से प्याज बाजार में नही आएगा तब तक राहत मिलने की उम्मीद कम है। सब्जी मंडी सोलन में अफगानिस्तान के प्याज की खेप पहुंची है लेकिन यह भी लोगो को लुभाने में ज्यादा कामयाब नही हुआ है। इसके बड़े आकार के कारण आम लोग प्याज को कम खरीद रहे है। इस प्याज के बाजार में आने से प्याज की कीमतें स्थिर हो गई है। यह पहला मौका है जब विदेशी प्याज सोलन मंडी पहुंचा है।
PunjabKesari

बताया जा रहा कि देसी प्याज की कमी के कारण पंजाब एवं अन्य राज्यों के व्यापारियों ने प्याज का निर्यात किया है। जानकारी के अनुसार यह खेप अफगानिस्तान से अमृतसर और वहां से सोलन पहुंची है। आकार में बड़ा यह प्याज हालांकि आकर्षण का केंद्र तो बना हुआ है, लेकिन मार्केट में कितना पसंद किया जाएगा उसका पता आगामी दिनों में चल सकेगा। तर्किश किस्म का यह प्याज देखने में भी भारतीय प्याज से अलग है। विशेष बात यह है किसी भी प्याज का वजन सौ ग्राम से कम नहीं है। मंडी में इसकी कीमत 75 रुपए प्रति किलो है, जबकि भारत की जमीं से निकले प्याज की कीमत 85 रुपए प्रति किलो है। 
PunjabKesari

दूसरी ओर अफगानिस्तान से पहुंचे प्याज पर लोगों की भी भिन्न-भिन्न राय है। सब्जी मंडी स्थित शॉप नंबर 15 के मालिक हेमंत कहते हैं कि अफगानिस्तान से इंपोर्ट हुए प्याज की एक खासियत यह है कि यह काफी सख्त और सुखा हुआ होता है। इस कारण यह ज्यादा दिनों तक सड़ नहीं सकता। रवि का कहना है कि मंडी में अब हरियाणा से भी प्याज आना शुरू हो गया है। इस कारण आगामी दिनों में प्याज की कीमतों में कमी देखी जा सकती है। दूसरी ओर आढ़ती एसोसिएशन सब्जी मंडी सोलन के प्रधान विजय सूद का कहना है कि अफगानिस्तान से पहुंचे प्याज का आकार काफी बड़ा है। इससे  लोग ज्यादा पसंद नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि प्याज की कीमतों में आगामी दिनों में कम होने के आसार नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News