गरीबों को मकान के साथ-साथ मिलेगा स्वच्छ वातावरण, केंद्र सरकार ने उठाया यह बीड़ा

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 04:21 PM (IST)

शिमला (योगराज) : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्र सरकार ने 2022 तक सभी गरीबों को मकान देने का लक्ष्य के साथ स्वच्छता और अनुकूल वातावरण देने का भी अभियान शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18,377 लोगों ने मकान देने का लक्ष्य रखा है जिनमें से 10 हजार लोगों को मकान दे दिए हैं। केंद्र सरकार ने 'अंगीकार' अभियान के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना और आयुष्मान भारत योजना से जोड़कर इसके फायदों के बारे में जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।
PunjabKesari

मोदी सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन के मौके पर देश भर में इस अभियान को शुरू करने का निर्णय लिया है जिसके लिए तैयारियां की जा रही है।हिमाचल प्रदेश में भी  अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को मंडी से होगी जबकि 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस के मौके पर धर्मशाला में अभियान का समापन होगा।
PunjabKesari

अभियान को सफल बनाने के मकसद से शिमला में शहरी विकास विभाग ने संबंधित उपायुक्तों और नगर निकायों के अधिकारियों सहित लाभार्थियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने की।शहरी विकास मंत्री ने बताया कि अंगीकार अभियान के तहत पीएम आवास के लाभार्थियों को जल ,ऊर्जा ,पर्यावरण और कूड़ा प्रबंधन को लेकर जागरूक किया जाएगा। ताकि लोगों को घर के साथ साथ स्वच्छ वातावरण और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी मिल सके और वे अपने जीवन मे आगे बढ़े।
PunjabKesari

सरवीण चौधरी ने बताया कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला बाह्य शौच मुक्त राज्य बन गया है।प्रदेश के हर घर को शौचालय से जोड़ा गया है। प्रदेश के 54 शहरों के लोगों को अंगीकार अभियान के तहत जोड़ा गया है जंहा पर लोगों को कई तरह के कार्यक्रमों से जागरूक किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News