इंदौरा में धार्मिक स्थल तोड़ने पर 2 गुटों में तनाव, पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी

punjabkesari.in Friday, Jul 10, 2020 - 07:32 PM (IST)

इंदौरा/डमटाल (ब्यूरो): जिला कांगड़ा के पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब यहां कथित रूप से धार्मिक स्थल को तोड़े जाने को लेकर 2 समुदाय आमने-सामने आ गए। इस पर शुक्रवार को 2 समुदायों के सैंकड़ों लोगों ने रोष व्यक्त किया। उधर, पुलिस ने स्थिति संभालने हेतु क्षेत्र में पुलिस बल तैनात कर दिया है। बता दें कि पुलिस थाना इंदौरा में समीपवर्ती गांव के निवासी ने इस बाबत मुकद्दमा दर्ज करवाया है।

पुलिस के अनुसार प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि लगभग 1 सप्ताह पहले क्षेत्र में धार्मिक स्थल का छोटा-सा प्रारूप तैयार कर उस भूमि का समतलीकरण करने की योजना बना रहे थे कि पास लगती बस्ती से लोग आकर निर्माण कार्य को रोकने लगे व उनका विरोध करने लगे। फिर ये लोग वहां से चले गए परंतु आज सुबह निर्माण स्थल पर पूजन करने गए तो वहां पर प्रारूप का नामोनिशान नहीं था। इसी बीच लगभग 30-40 लोग आकर शिकायतकर्ता व उसके साथ अन्य गांववासियों पर पथराव करने लगे व अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगे तथा जान से मारने की धमकियां दीं।

उधर, धार्मिक स्थल तोड़े जाने की बात क्षेत्र में फैलते ही सैंकड़ों लोगों ने पुलिस थाना इंदौरा में आकर आरोपियों को गिरफ्तार किए जाने तक थाना में ही बने रहने की बात कही। मामला 2 समुदायों और धार्मिक आस्था से जुड़ा होने के कारण सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे, पुलिस ने इसके लिए भरपूर प्रयास किए लेकिन स्थिति तनावपूर्ण होने के चलते पुलिस द्वारा उच्च अधिकारियों को सूचित किया गया जिस पर डीएसपी नूरपुर डॉ. साहिल अरोड़ा व पुलिस थाना डमटाल से इंस्पैक्टर हरीश गुलेरिया दल-बल को साथ लेकर इंदौरा पहुंचे व खासी मशक्कत के बाद उग्र हुई भीड़ को शांत करवाया।

डीएसपी ने बताया कि पुलिस ने शिकायतकर्ता के बयानों के आधार पर विभिन्न आरोपियों के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 295, 504, 506 व 147 के तहत मुकद्दमा दर्ज कर लिया है तथा आगामी छानबीन जारी है। उन्होंने लोगों से परस्पर शांति बनाए रखने व कानून को हाथ में न लेने की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News