15 से 18 वर्ष के 4.50 लाख बच्चों को 15 जनवरी तक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य : राजीव सहजल

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 11:10 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): देश में कोराना वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर पहला राज्य बने हिमाचल प्रदेश ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में भी नम्बर वन बनने की तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग ने इस आयु वर्ग के सभी युवाओं को 15 जनवरी तक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सहजल ने पंजाब केसरी से विशेष बातचीत में बताया कि प्रदेश में 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं को 3 जनवरी से वैक्सीन लगाने के इस अभियान की घोषणा की है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए तैयारियां कर ली हैं। स्कूल व कालेज में वैक्सीन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग के साथ भी चर्चा की गई है। उन्होंने बताया कि हिमाचल को 2.80 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज भी प्राप्त हो गई हैं। 

हिमाचल में अभी ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं 

प्रदेश में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवाओं की संख्या करीब 4.50 लाख है। स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी युवाओं को 15 जनवरी तक वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सहजल ने बताया कि देश में ओमिक्रॉन खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। हिमाचल में अभी ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं है। मंडी में एक मामला सामने आया था लेकिन अब उनकी रिपोर्ट नैगटिव आ गई है लेकिन फिर भी हमें सावधान रहना पड़ेगा। ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हैं। विभाग ने 6 माह पहले ही कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां शुरू कर दी थीं। ओमिक्रॉन को लेकर लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। जनता को इसमें सहयोग करना पड़ेगा। कोविड से संबंधित सभी गाइडलाइन का पालन करना होगा।

वैक्सीन की जीरो वेस्टेज में भी हिमाचल अव्वल

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चिंता का विषय यह है कि पड़ोसी राज्य पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व चंडीगढ़ में ओमिक्रॉमन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश से लोग इन राज्यों में आते-जाते रहते हैं और इन राज्यों से भी प्रदेश में लोग आते-जाते रहते हैं। इसलिए सावधानी की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि प्रदेश कोरोना वैक्सीन लगाने में ही नम्बर वन नहीं है बल्कि वैक्सीन की जीरो वेस्टेज में भी प्रदेश का देश में पहला स्थान है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार घट रहे हैं। वर्तमान में 403 ही एक्टिव केस हैं। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News