आजादी के 70 साल बीत जाने पर भी मूलभूत सुविधाएं से महरूम लोग, 2 साल से नहीं टपके नल

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 09:51 AM (IST)

गंगथ : पंचायत डागला के गांव वोहल में न सड़क, न पानी, न स्कूल और न स्वास्थ्य सुविधा। पंचायत डागला का गांव वोहल आजादी के 70 वर्ष बीत जाने के बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। इस गांव में लगभग 20 घर हैं, जिनमें हरिजन बस्ती में 15 घर हैं। इन सभी घरों में मूलभूत सुविधाएं आज तक उपलब्ध नहीं हैं। लोगों का कहना है कि कई सरकारें आईं और चली गईं, लेकिन इस गांव की तरफ किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। सड़क न होने से तथा स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में बीमार व्यक्ति को मुख्य सड़क तक लाने के लिए लगभग 5 किलोमीटर पैदल चलकर चारपाई पर लाना पड़ता है।

बरसात के मौसम में खड्ड पार करनी पड़ती है। प्राथमिक पाठशाला न होने के कारण बच्चों को जंगल के रास्ते 2 किलोमीटर दूर डागला जाना पड़ता है, जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज तक इस गांव में सड़क निकली नहीं और आजादी के इतने साल बीत जाने के बाद भी सरकार दावा करती है कि ग्रामीण क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ा जाएगा, लेकिन इस गांव को अभी तक सड़क से नहीं जोड़ा गया है। पेयजल आपूर्ति हेतु गांव के पास एक वाटर सप्लाई योजना है, लेकिन पाइपों का सही रखरखाव न होने के कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

लोगों का कहना है कि कुएं का पानी भीषण गर्मी के कारण सूख गया है, जबकि 2 साल से सरकारी नल में पानी नहीं आ रहा है। महिला मंडल भवन न होने के कारण महिलाओं को अपनी समस्याओं के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कांता देवी, रूप लाल, विशंभर सिंह, उषा देवी व कमला देवी ने क्षेत्र की विधायक रीता धीमान से मांग की है कि सदियों से उपेक्षित चले आ रहे इस गांव में स्कूल, सड़क, आंगनबाड़ी केंद्र, महिला मंडल भवन तथा शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News