हिमाचल में स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान

Thursday, Aug 17, 2017 - 10:45 PM (IST)

चम्बा: हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिला में स्वाइन फ्लू से एक महिला की मौत होने का मामला सामने आया है। मामले के सामने आने से उक्त परिवार व महिला का उपचार करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों व उक्त महिला के सीधे संपर्क में आने वालों पर भी खतरा होने की आशंका पैदा हो गई है, ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने उक्त परिवार के पास शीघ्र स्वास्थ्य विभाग की एक टीम भेजकर पूरे मामले की जानकारी हासिल करने के साथ उन्हें बचाव के बारे में जानकारी देने तथा प्रभावी कदम उठाने के लिए जागरूक करने का निर्णय लिया है। 

4-5 दिनों से बीमार चल रही थी महिला
जानकारी के अनुसार संतोष पत्नी तिलक राज निवासी गांव बाथरी पिछले करीब 4-5 दिनों से बीमार चल रही थी। उसे उपचार के लिए पहले स्थानीय अस्पताल बाथरी में भर्ती करवाया गया, जहां 3-4 दिन भर्ती रहने के बावजूद स्थिति में सुधार न होने के चलते उसे बुधवार शाम मैडीकल कालेज चम्बा रैफर कर दिया गया। वहां तैनात एम.डी. चिकित्सक सुभाष कुमार ने जब उक्त महिला की जांच की तो उन्हें स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखे जिस पर उन्होंने महिला को एक खुराक देकर मैडीकल कालेज टांडा ले जाने के लिए कहा लेकिन परिजनों ने वीरवार को टांडा जाने का निर्णय लिया। वीरवार को जब वे महिला को टांडा ले जा रहे थे तो उसने बीच रास्ते में ही दम तोड़ दिया। 

चालू वर्ष में स्वाइन फ्लू से मौत का पहला मामला
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. विनोद शर्मा ने बताया कि चालू वर्ष में जिला चम्बा में स्वाइन फ्लू से मौत का यह पहला मामला सामने आया है। स्वाइन फ्लू से हुई महिला की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम अब बाथरी अस्पताल में उक्त महिला के साथ सीधे संपर्क में आने वाले चिकित्सक, पैरामैडीकल स्टाफ के साथ उक्त महिला के परिजनों से मुलाकात करके पूरे मामले के बारे में जानकारी हासिल कर प्रभावी कदम उठाएगी। 

Related News

बड़सर में सरसों तेल का सैंपल फेल, हिमाचल से छिनी एथलैटिक मीट की मेजबानी, हिमाचल की बड़ी खबरें पढ़ें सिर्फ यहां

गर्व की बात: हिमाचल का बेटा सेना में बना लेफ्टिनेंट

Chamba: हिमाचल के एकमात्र ​शिक्षक को मिला राष्ट्रीय सम्मान

हिमाचल ने देश-विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई: विक्रमादित्य

फंड न होने के कारण हिमाचल से छिनी एथलैटिक मीट की मेजबानी

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को दिया जा रहा अधिमान: मुकेश अग्निहोत्री

प्राकृतिक खेती में हिमाचल प्रदेश अन्य राज्यों का कर रहा है मार्गदर्शन: राज्यपाल

हिमाचल में रह रहे 1.42 लाख प्रवासी, जुलाई महीने तक हुए सर्वे में खुलासा

Shimla: हिमाचल में भांग की खेती को रैगुलेट करने के लिए होगा प्राधिकरण का गठन

हिमाचल अमीर राज्य, भाजपा की गलत नीतियों के चलते हुए गरीब : सुक्खू