162 जवानों ने खाई मातृभूमि की रक्षा की सौगंध, सुबाथू कोसलारिया स्टेडियम बना गवाह

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 07:56 PM (IST)

सोलन: शनिवार को सुबाथू छावनी स्थित 14 गोरखा प्रशिक्षण केंद्र के सलारिया स्टेडियम में कसम परेड समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का आगाज जवानों द्वारा स्टेशन कमांडिंग ऑफि सर ब्रिगेडियर एच.एस. संधू को सलामी देकर किया गया। सेना केंद्र के धर्मगुरु ने सेना में शामिल हुए कोर्स-138 के 162 जवानों को गीता पर हाथ रख देश की सुरक्षा की कसम दिलवाई। इस दौरान सेना द्वारा संगीत, नृत्य एवं नाटक का आयोजन किया गया जिसमें भारतीय सेना की वीरता की झलक देखने को मिली।
PunjabKesari, Swear Prade Ceremony Image

चांदी की खुखरी से सम्मानित किया सर्वश्रेष्ठ जवान अनिल तमांग

परंपरा अनुसार इस कोर्स के सर्वश्रेष्ठ जवान अनिल तमांग को ब्रिगेडियर एच.एस. संधू ने चांदी की खुखरी एवं मैडल देकर सम्मानित किया। इसके अलावा अभिभावकों का बच्चों को राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें गौरव पदक देकर अभिनंदन किया गया। ब्रिगेडियर एच.एस. संधू ने सभी जवानों को बधाई देते हुए कहा कि जब वह राष्ट्रसेवा के दौरान अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे तब ट्रेनिंग के दौरान 42 हफ्तों का कठिन प्रशिक्षण उन्हें शारीरिक एवं मानसिक रूप से हर प्रकार की चुनौती से लडऩे के लिए मददगार सिद्ध होगा।
PunjabKesari, Swear Prade Ceremony Image

203 साल पहले सुबाथू में हुआ था रैजीमैंट का गठन

24 अप्रैल,1815 को ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने सुबाथू में रैजीमैंट की स्थापना की, जिसका नाम फर्स्ट नुसरी बटालियन रखा गया। इसी बटालियन से गोरखा रैजीमैंट के गठन की नींव रखी गई। जंग के दौरान जब वीर सैनिकों द्वारा जय मां काली आयो गोरखाली का नारा गुंजायमान होता है तब दुश्मन भारतीय सेना की संख्या का अंदाजा लगाने में चूक कर जाता है तथा थर-थर कांपने लगता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News