नई दिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव शुरू, सीएम जयराम ने किया शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Dec 04, 2021 - 09:39 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को नई दिल्ली में स्वर्णिम हिमाचल कला महोत्सव का शुभारम्भ किया। यह महोत्सव 4 से 9 दिसम्बर तक भाषा, कला एवं संस्कृति हिमाचल प्रदेश तथा होटल ललित के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के अवसर पर वर्षभर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों का एक हिस्सा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने पिछले 50 वर्षों में विकास की शानदार यात्रा पूर्ण की और हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश की उपलब्धियों की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई है।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

जयराम ठाकुर ने दिल्ली के निवासियों से हिमाचल के अद्वितीय प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातारण का आनंद लेने के लिए हिमाचल पधारने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि कोविड प्रबन्धन के प्रयासों के लिए राज्य की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना की गई और कोविड टीकाकरण में भी प्रदेश ने बहुत ही उत्कृष्ट कार्य किया है। हिमाचल प्रदेश ने सभी पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों खुराकें देने की लक्ष्य प्राप्ति में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस अवसर परमुख्यमंत्री को युवा उद्यमी हरीश नड्डा और केशव सूरी ने हिमाचली टोपी और शाॅल भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर विशेष ओलम्पिक की अध्यक्षा डाॅ. मल्लिका नड्डा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थीं। यह आयोजन डाॅ. मल्लिका नड्डा और ललित ग्रुप ऑफ हाॅस्पिटैलिटी की अध्यक्ष डाॅ. ज्योत्सना सूरी की एक पहल है। डाॅ. मल्लिका नड्डा ने इस आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने अतिथियों से हिमाचली कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। उन्होंने चम्बा रूमाल को बढ़ावा देने के लिए दि ललित हाॅस्पिटैलिटी ग्रुप की अध्यक्षा डाॅ. ज्योत्सना सूरी की सराहना की।

प्रधान आवासीय आयुक्त एसके सिंगला और भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के निदेशक डाॅ. पंकज ललित ने डाॅ. मल्लिका नड्डा और डाॅ. ज्योत्सना सूरी को हिमाचली टोपी और शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। ललिता वकील और अनिता कुमारी को उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने तथा चम्बा रूमाल, हिमाचली कला और शिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया गया। मास्टर शेफ नंद लाल को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर कुल्लू जिला के कलाकारों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

महोत्सव में चम्बा रूमाल, हिमाचली हस्त शिल्प, काष्ठ शिल्प, धातु शिल्प, कांगड़ा चित्रकला, किन्नौरी और कुल्लू शाॅल आदि के स्टाॅल लगाए गए हैं और हिमाचल के लोक नृत्य और लोक संगीत के आकर्षक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। महोत्सव में आने वाले दर्शकों के लिए सेपू बड़ी, राजमा मदरा, चम्बयाली पल्दा सहित अनेक परम्परागत हिमाचली व्यजंन उपलब्ध होंगे। कार्यक्रम में सांसद एवं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, विभिन्न दूतावासों से गणमान्य व्यक्ति, केन्द्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और दिल्ली के गण्यमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News