किसानों को मेघदूत एप देगी मौसम संबंधित पूर्वानुमान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 05:16 PM (IST)

सुंदरनगर (अंसारी): किसानों को मेघदूत मोबाइल एप से मौसम संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। चौधरी सरवण कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय द्वारा सुंदरनगर में संचालित कृषि विज्ञान केंद्र में ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत एग्रोमेट सैंटर की स्थापना की गई है। केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डा. पंकज सूद ने कहा कि डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ते कदमों के साथ किसानों की सहूलियत के लिए भारत सरकार के मौसम विज्ञान विभाग एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने संयुक्त रूप से मिलकर मेघदूत नाम से एक मोबाइल एप लांच की है, जिसमें किसान मौसम व कृषि से संबंधित विभिन्न जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह एप मौसम के बारे में 6 पैरामीटर पर जानकारी प्रदान करती है जिनकी मदद से किसान फसल की बिजाई तथा मौसम आधारित उत्पादन के तरीके जान सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस एप में फसलों के लिए परामर्श के साथ किसानों को न्यूनतम एवं अधिकतम तापमान, वर्षा, आद्र्रता, वायु की गति व दिशा से संबंधित पूर्वानुमान की जानकारी मिलती है।

स्थानीय भाषा में भी कर सकते हैं एप प्रयोग
इस मोबाइल एप पर किसान फसलों एवं पशुओं की देखभाल करने के तरीके व कृषि कार्यों में सलाह भी प्राप्त कर सकते हैं। मेघदूत एप पर मंगलवार व शुक्रवार को 5 दिन की एडवाइजरी जारी की जाती है और इस एप की खास बात यह है कि किसान इसका उपयोग हिंदी एवं अंग्रेजी के साथ-साथ स्थानीय भाषा में भी कर सकते हैं। केवीके में कृषि मौसम विशेषज्ञ डा. शिवानी ठाकुर ने किसानों से इस एप को डाऊनलोड कर मौसम से जुड़ी जानकारी का लाभ उठाने का आग्रह किया है।

कैसे करें मेघदूत एप डाऊनलोड
मेघदूत एप को गूगल प्ले स्टोर से नि:शुल्क डाऊनलोड किया जा सकता है। इसके लिए किसान भाई प्ले स्टोर में जाकर मेघदूत लिखकर सर्च करके उसे इंस्टाल कर सकते हैं। इंस्टाल होने के बाद एप्लीकेशन में अपना फोन नंबर, नाम व स्थान भरकर पंजीकृत कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News