लोगों के लिए जीवनदान साबित होगी हिमाचल में शुरू होने वाली हैली एम्बुलैंस

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 11:26 AM (IST)

सोलन (रवीन्द्र): हिमाचल प्रदेश को जल्द ही हैली एम्बुलैंस की सुविधा मिलेगी, इससे उन लोगों का जीवन बचाया जा सकेगा, जिन्हें यहां से तुरंत इलाज के लिए पी.जी.आई. रैफर किया जाएगा। प्रदेश के लिए सभी सुविधाओं से लैस इस तरह की 2 हैली एम्बुलैंस मिलेंगी और यह मात्र 30 मिनट में रोगी को चंडीगढ़ पहुंचाएंगी। ये एम्बुलैंस सेवा देश की नामी सेवक कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी। कंपनी के मालिक तरविंदर सिंह ने यह बात सोलन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कही। 

मुंबई के तरविंदर सिंह ने बताया कि एक बार शिमला के आई.जी.एम.सी. में उनके स्टाफ के एक पारिवारिक सदस्य को ले जा रहे थे लेकिन चढ़ाई के चलते वह समय पर नहीं पहुंच सके और रास्ते में ही महिला की मौत हो गई। इस घटना का दर्द तरविंदर के सीने में बार-बार उठता रहा और फिर उन्होंने हिमाचल को इस मुसीबत से बाहर निकालने का रास्ता खोज निकाला। तरविंदर सिंह ने कहा कि वह फरवरी, 2019 को एयर एम्बुलैंस सेवा शुरू करने जा रहे हैं। यह सेवा प्रदेश के हर वर्ग के उस मरीज के लिए उपलब्ध होगी, जिसे चिकित्सक तुरंत चंडीगढ़ पहुंचाने का परामर्श देंगे। 

उन्होंने बताया कि वह प्रदेश के लिए 2 एयर एम्बुलैंस चिकित्सकों के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके लिए सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। शिमला से चंडीगढ़ के लिए गंभीर हालत में रैफर किए गए मरीज को वैसे तो 2 घंटे से अधिक का समय लग जाता है लेकिन ऐसा कई बार हुआ है कि जब मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। इस बात की गंभीरता को समझते हुए उक्त बिजनैसमैन ने एयर एम्बुलेंस सेवा प्रदेश के लिए शुरू की है। यह एम्बुलैंस हवाई रास्ते से चंडीगढ़ मात्र 30 मिनट में पहुंचेगी। इस एयर एम्बुलैंस में एक समय में 2 मरीज जा सकते हैं और 2 चिकित्सक एक एम्बुलैंंस में उपलब्ध रहेंगे।

टोल फ्री नंबर भी किया जाएगा जारी
इस एम्बुलैंस में एक समय में 6 लोग सफर कर सकते हैं। 2 चिकित्सक, 2 मरीज और 2 अटैंडैंट एक समय में सफर कर सकते हैं। सेवा के तहत 2 एयर एम्बुलैंस हिमाचल के लिए उपलब्ध रहेंगी। इनमें एक एयर एम्बुलैंस शिमला के एयर फोर्स एयरबेस पर रहेगी तो दूसरी चंडीगढ़ में स्टैंड बाई उपलब्ध होगी। इसके लिए के एक टोल फ्री नंबर लोगों के लिए भी जारी किया जाएगा जो चिकित्सकों को सीधा मरीजों से जोड़ेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News