विवाह व सामाजिक समारोहों में SOP का हो पालन : जयराम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 25, 2020 - 07:05 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विवाह सहित अन्य सामाजिक समारोहों के आयोजन में मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को उचित प्रकार से लागू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने ये निर्देश बुधवार को जम्मू से प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्य सचिव, सचिवों और जिलाधीशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस पर बातचीत के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि आम जनमानस को कोविड-19 महामारी के प्रति जागरूक करने और प्रदेश में घर-घर जाकर क्षयरोग, कुष्ठ, मधुमेह व रक्तचाप जैसी बीमारियों से संबंधित सूचना एकत्रित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ किया है। यह अभियान 25 नवम्बर से 27 दिसम्बर तक चलाया जा रहा है। उन्होंने प्रदेशवासियों से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उनकी बीमारियों और स्वास्थ्य मापदंडों के बारे में उचित जानकारी देकर प्रदेश सरकार का सहयोग करने का आग्रह किया है।

लोगों को सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल नहीं होने के लिए करें प्रेरित

उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोविड रोगियों को उपचार की उचित सुविधा मिले और लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर फेस मास्क के उपयोग व परस्पर दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल नहीं होने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे महामारी फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा होम आइसोलेशन में रखे गए कोविड मरीजों को आवश्यक उपचार की सुविधा प्रदान की जाए और उनके स्वास्थ्य पर निरंतर निगरानी रखी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन और स्वास्थ्य उपकरणों की कोई कमी नहीं है तथा लोग इस बारे में चिंतित न रहें।

बर्फबारी को देखते हुए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रदेश के कई स्थानों में बर्फबारी को देखते हुए सड़कों के उचित रख-रखाव के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण स्थानों पर मशीनों और मजदूरों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े। मुख्य सचिव अनिल खाची ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि प्रदेश में कोविड वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन हरसंभव प्रयास करेगा और सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News